AAP draws a blank in Karnataka election 2018 : Outlook Hindi
Home » राजनीति » क्षेत्रीय दल » कर्नाटक चुनाव में 'आप' के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त

कर्नाटक चुनाव में 'आप' के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त

MAY 16 , 2018

दिल्ली और पंजाब से बाहर आम आदमी पार्टी की पांव पसारने की कोशिशों को करारा झटका लगा है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 'आप' के सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सरवगन नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज के जे जॉर्ज के खिलाफ मैदान में उतरे कर्नाटक में आप के संजोजक पृथ्वी रेड्डी को केवल 1861 वोट मिले और वह चौथे स्थान पर रहे। 29 सीटों में से पार्टी ने बेंगलूरू में 18 और राज्य के अन्य हिस्सों में 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे थे।

2017 में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली से बाहर संगठन के विस्तार की कोशिशें शुरू की। दिल्ली में पार्टी ने 2015 में चौंकाने वाली जीत दर्ज करते हुए 70 में 76 सीटें अपने खाते में दर्ज की। पंजाब को छोड़कर बाकी जगहों पर आप का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। गोवा और गुजरात में आम आदमी पार्टी छाप छोड़ने में नाकाम रही। कर्नाटक में उसके सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। विधानसभा में किसी भी उम्मीदवार की तब जमानत जब्त होती है जब वह कुल वैध मतों का छठां हिस्सा पाने में नाकाम रहता है। इतना ही नहीं 2018 में आम आदमी पार्टी नागालैंड और मिजोरम में भी खाता खोलने में नाकाम रही।

इसके अलावा केजरीवाल के पुराने साथी रहे योगेन्द्र यादव की अगुवाई वाली स्वराज इंडिया ने भी राज्य की 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। स्वराज इंडिया के उम्मीदवार दर्शन पुत्तन्नैयाह को मेलुकोटे सीट पर 737779  वोट मिले और वह दूसरे स्थान पर रहे। स्वराज इंडिया में अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि कर्नाटक में 11 सीटों पर पार्टी ने चुनाव लड़ा। हमारे उम्मीदवारों ने कुल 79400 मत हासिल किए। यह अच्छी शुरूआत है। कई नए उम्मीदवारों से कहीं ज्यादा हमारी पार्टी का प्रदर्शन बेहतर रहा। हालाकि हमने कोई सीट नहीं जीती। हमारी पार्टी ने 0.2 फीसदी वोट शेयर हासिल किया।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.