Advertisement

पंजाब: सिसोदिया, जैन की तुलना भगत सिंह से करने पर बढ़ा विवाद, केजरीवाल से बिना शर्त माफी की मांग

पंजाब में विपक्षी दलों ने सोमवार को सत्तारूढ़ आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की पार्टी...
पंजाब: सिसोदिया, जैन की तुलना भगत सिंह से करने पर बढ़ा विवाद, केजरीवाल से बिना शर्त माफी की मांग

पंजाब में विपक्षी दलों ने सोमवार को सत्तारूढ़ आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की पार्टी नेताओं मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की तुलना स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह से करने के लिए आलोचना की और उनसे बिना शर्त माफी की मांग की।

पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने रविवार की टिप्पणियों के लिए केजरीवाल पर निशाना साधा और कहा कि यह इतिहास में पहली बार है कि किसी ने भ्रष्टाचार के लिए महान शहीद का नाम लिया है।

उन्होंने पूछा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री जांच से क्यों डरते हैं।
भाजपा नीत केंद्र पर सीबीआई जैसी जांच एजेंसियों का 'दुरुपयोग' करने का आरोप लगाते हुए वारिंग ने दावा किया कि जिस तरह से आप सरकार पंजाब में विजिलेंस ब्यूरो का 'दुरुपयोग' कर रही है, मामला अंततः अदालत में जाएगा।

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय की ओर जाने वाले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के आम आदमी पार्टी के जुलूस का मजाक उड़ाते हुए वारिंग ने पूछा, "अपने खुद के फैसले क्यों सुनाएं?"

उन्होंने कहा, "आप अपनी पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को सिसोदिया के साथ पूछताछ के लिए बुलाकर क्या साबित करना चाहते थे?" उन्होंने आरोप लगाया कि यह जांच एजेंसियों पर अतिरिक्त कानूनी दबाव बनाने जैसा है।

वारिंग ने केजरीवाल को याद दिलाया कि उनकी आप सरकार "पंजाब में ठीक यही काम कर रही है, जो वह भाजपा पर दिल्ली में ऐसा करने का आरोप लगा रहे हैं"।

वारिंग ने कहा, "आपके पास दो अलग-अलग मापदंड नहीं हो सकते हैं, एक अपने लिए और एक अपने राजनीतिक विरोधियों के लिए," उन्होंने कहा कि केजरीवाल में कानून का सामना करने का साहस होना चाहिए।

इससे पहले, वॉरिंग ने कहा, "कोई भी व्यक्ति शहीद-ए-आजम भगत सिंह जी के बलिदान और प्रतिबद्धता की बराबरी नहीं कर सकता। 23 साल की छोटी उम्र में, उन्होंने मातृभूमि के लिए अपना जीवन दे दिया। भ्रष्टाचार के आरोपी सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया की तुलना अरविंद केजरीवाल द्वारा भगत सिंह जी दुर्भाग्यपूर्ण है।"

कांग्रेस नेता और विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने केजरीवाल से सिसोदिया और जैन की तुलना स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह से करके "राष्ट्रीय नायक का अपमान" करने के लिए माफी मांगने को कहा।


बाजवा ने पूछा, "इन मंत्रियों को 'आज का भगत सिंह' कहना स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद का अनादर करने जैसा है। भ्रष्टाचार के सिलसिले में जांच का सामना कर रहे इन मंत्रियों को भगत सिंह कैसे कहा जा सकता है?"

पंजाब भाजपा के महासचिव जीवन गुप्ता ने भी केजरीवाल की अपने दो नेताओं की तुलना स्वतंत्रता सेनानी से करने के लिए आलोचना की और कहा कि यह स्वतंत्रता सेनानियों का 'अपमान' है।

उन्होंने कहा कि केजरीवाल भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे व्यक्ति की तुलना भगत सिंह से कैसे कर सकते हैं।

कांग्रेस नेता सुखपाल सिंह खैरा ने अपनी टिप्पणी के लिए केजरीवाल से माफी मांगी।
उन्होंने कहा, "हम अरविंद केजरीवाल से शहीद भगत सिंह जी और अन्य शहीदों का अपमान करने के लिए सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया जैसे दागी और भ्रष्ट नेताओं का अपमान करने के लिए बिना शर्त माफी मांगने की मांग करते हैं, जो केवल भारत को लूट रहे हैं जबकि भगत सिंह जी ने भारत के लिए अपना जीवन लगा दिया।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रविवार को केंद्र के साथ अपनी सरकार की लड़ाई को "दूसरा स्वतंत्रता संग्राम" करार दिया था और आप नेताओं मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की तुलना शहीद भगत सिंह से की थी।

केजरीवाल ने यह बात तब कही थी जब सीबीआई ने सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को पूछताछ के लिए तलब किया था।

उन्होंने कहा, "जेल की सलाखों और फांसी का फंदा भगत सिंह के दृढ़ इरादों को नहीं रोक सका। यह आजादी की दूसरी लड़ाई है। मनीष और सत्येंद्र आज के भगत सिंह हैं। 75 साल बाद देश को एक शिक्षा मंत्री मिला, जिसने गरीबों को अच्छी शिक्षा दी और आशा दी उज्ज्वल भविष्य के लिए। करोड़ों गरीबों की दुआएं आपके साथ हैं।'

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement