Advertisement

जदयू और मांझी में तनी, जीतन बोले कोई नहीं कर सकता खत्म

जेडीयू नेता अजय आलोक द्वारा बुधवार को आरक्षण को लेकर किए गए ट्वीट पर राजनीतिक पारा गर्म हो गया।...
जदयू और मांझी में तनी, जीतन बोले कोई नहीं कर सकता खत्म

जेडीयू नेता अजय आलोक द्वारा बुधवार को आरक्षण को लेकर किए गए ट्वीट पर राजनीतिक पारा गर्म हो गया। पत्रकारों द्वारा आरक्षण को लेकर पूछे गए प्रश्न पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी साफ किया कि आरक्षण है और रहेगा। उन्होंने बिहार के आरक्षण फार्मूले को देशभर में लागू करने की मांग भी रख दी।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी दो टूक कहा कि आरक्षण को कोई खत्म नहीं कर सकता। जबकि आरजेडी नेता श्याम रजक ने निशाना साधते हुए कहा कि जदयू नेता आरएसएस की भाषा बोल रहे हैं। वहीं पूर्व उप मुख्यमंत्री और भाजपा सांसद सुशील मोदी ने भी ट्वीट कर आरक्षण को लेकर वस्तुस्थिति रखी। 

दरअसल जेडीयू नेता डॉ. अजय आलोक ने ट्वीट किया कि आरक्षण के प्रावधान में संशोधन होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि नियम यह बनना चाहिए कि एक बार अगर आरक्षण के लाभ से पढ़ाई व आगे नौकरी मिल गई हो तो उस व्यक्ति की अगली पीढ़ी को आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए। तभी इन जातियों के बड़े वर्ग को लाभ मिल सकेगा। कुछ परिवारों की पकड़ से आरक्षण को छुड़ाना जरूरी है। 


इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री व हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा है कि आरक्षण था और जब-तक सब बराबर नहीं हो जाएं, तबतक यह रहेगा। उन्होंने ट्वीट किया है कि दलित-आदिवासियों के विरोधी ही आरक्षण में संशोधन की बात कह सकते हैं। हमारा तो मानना है कि निजी क्षेत्रों और न्यायपालिका में भी आरक्षण हो। इसलिए उनकी पार्टी दिल्ली में कार्यक्रम करेगी। 


इधर राजद के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने जदयू नेता अजय आलोक के आरक्षण संबंधी ट्वीट पर कहा कि उनके बयान से जदयू की आरक्षण के प्रति सोच साफ होती है। उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट हो गया है कि कहीं न कहीं जदयू आरक्षण के मामले में आरएसएस की विचारधारा को अपनाने की प्रक्रिया में लग गया है। ऐसे बयानों से संविधान तथा आरक्षण व्यवस्था पर आधारित समाज को गहरा आघात पहुंचा है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपना नजरिया करने की मांग की है। कहा कि ऐसा लगता है कि जदयू की सोच भी भाजपा की तरह आरक्षण के विरुद्ध है। उन्होंने कहा कि नेतृत्व की मर्जी के बिना कोई पार्टी नेता आरक्षण पर ऐसा बयान नहीं दे सकता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad