Advertisement

आखिर क्यों कम नहीं हो रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताई ये वजह

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती हुई कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। आखिर ये कीमतें कम क्यों नहीं...
आखिर क्यों कम नहीं हो रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताई ये वजह

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती हुई कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। आखिर ये कीमतें कम क्यों नहीं हो रही हैं, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी वजह बताई है। पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि देश में पेट्रोल की कीमतें कम नहीं हो रही हैं क्योंकि राज्य ईंधन को जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहते हैं।

पुरी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार हो गई हैं क्योंकि टीएमसी सरकार भारी कर लगा रही है।

उन्होंने कहा, "अगर आपका सवाल है कि क्या आप चाहते हैं कि पेट्रोल की कीमतें कम हों तो इसका जवाब हां है। अब, अगर आपका सवाल है कि पेट्रोल की कीमतें नीचे क्यों नहीं आ रही हैं, तो इसका जवाब है क्योंकि राज्य इसे जीएसटी के तहत नीचे नहीं लाना चाहते हैं।"

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर (पेट्रोल पर कर के रूप में) चार्ज करता है। हमने 32 रुपये प्रति लीटर चार्ज किया था जब ईंधन की कीमत 19 अमरीकी डालर प्रति बैरल थी, और हम अभी भी वही चार्ज कर रहे हैं, जब कीमत बढ़कर 75 अमरीकी डालर प्रति बैरल हो गई।" पुरी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने जुलाई में कीमतों में 3.51 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की, जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से महंगा हो गया।

उन्होंने आगे कहा, "संयुक्त कराधान यहां (पश्चिम बंगाल) लगभग 40 प्रतिशत है। बयान देना बहुत आसान है। अगर आपने (टीएमसी सरकार) 3.51 रुपये की कीमत नहीं बढ़ाई होती, तो यह अभी भी 100 रुपये प्रति लीटर से कम होती।"

बता दें कि पुरी बुधवार को भवानीपुर उपचुनाव के प्रचार के लिए कोलकाता में थे, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल और माकपा के श्रीजीब बिस्वास के बीच मुकाबला है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad