Advertisement

गायकवाड़ मुद्दे पर लोकसभा में आमने-सामने आए दो मंत्री

सांसद रवींद्र गायकवाड़ की हवाई यात्रा पर प्रतिबंध हटाने की शिवसेना की मांग को नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू द्वारा स्वीकार नहीं करने के बाद लोकसभा में अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। केंद्रीय मंत्री अनंत गीते समेत शिवसेना सदस्यों ने सदन में ही राजू को घेर लिया। सरकार ने इस मुद्दे का जल्द सर्वस्वीकार्य समाधान निकालने का भरोसा दिया।
गायकवाड़ मुद्दे पर लोकसभा में आमने-सामने आए दो मंत्री

इस मुद्दे पर तीन बार के स्थगन के बाद एक बजकर 15 मिनट पर सदन की कार्यवाही शुरू होने पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू और केंद्रीय मंत्री अनंत गीते ने इस विषय पर बात की। नागर विमानन मंत्री इस बारे में सभी पक्षों से बात करेंगे और जल्द से जल्द इसका सर्वस्वीकार्य समाधान निकालेंगे। उन्होंने कहा कि इस बारे में मेरी गीतेजी, आनंदराव अडसुल और राजूजी से बात हुई।

उन्होंने कहा कि एयर इंडिया विमान से जुड़ी पिछले दिनों जो घटना घटी, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। यह नहीं होता तो अच्छा होता।

केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सदस्य उस समय स्तब्ध रह गए जब केंद्र सरकार में सहयोगी शिवसेना के सदस्यों ने नागर विमानन मंत्री राजू के जवाब से असंतुष्ट होकर उनकी मेज को घेर लिया। गीते भी उत्तेजित होकर राजू से कुछ कहते देखे गये। गृह मंत्री राजनाथ सिंह एवं कुछ अन्य सदस्यों को गीते एवं शिवसेना सदस्यों को समझाते देखा गया। राजू अपने स्थान पर शांत बैठे थे।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सदस्य केसी वेणुगोपाल ने सदन में उत्पन्न स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सदन में एक केंद्रीय मंत्री दूसरे मंत्री के साथ धक्का-मुक्की करते दिख रहे हों। ऐसा कैसे चलेगा। यह ठीक नहीं है।

इससे पहले नागर विमानन मंत्री राजू ने कहा कि कानून अपना काम करेगा लेकिन मेरा कहना है कि कोई भी सांसद हों, पहले सभी यात्री हैं। उन्होंने कहा कि विमान एक मशीन है जो यात्रियों को लेकर उड़ता है। हम विमान की सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकते।

शिवसेना सांसदों के उत्तेजित होने पर राजू ने यह भी कहा कि यदि आप स्थिति को सामान्य करना चाहते हैं तो हम मिलकर ऐसा कर सकते हैं और यदि इसे और बढ़ाना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं।

एयर इंडिया के विमान से जुड़े घटनाक्रम के बाद पहली बार सदन में आए शिवसेना सदस्य गायकवाड़ ने शून्यकाल में इस विषय को उठाया और दावा किया कि एयर इंडिया के अधिकारी ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और इसका वीडियो क्लिप उनके पास है। शिवसेना सदस्य ने कहा कि  एयरलाइंस की पाबंदी मेरे संवैधानिक अधिकार का हनन है। मैं शिक्षक हूं, विनम्र हूं। मेरे कारण संसद की गरिमा को ठेस पहुंची है तो मैं संसद से क्षमा मांगता हूं। लेकिन मैं एयर इंडिया के अधिकारी से क्षमा नहीं मांग रहा।

उन्होंने सदन में उपस्थित गृहमंत्री राजनाथ सिंह से अपील की कि उनकी हवाई यात्रा पर एयरलाइंस द्वारा लगाई गई पाबंदी और एफआईआर में हत्या के प्रयास की धारा को हटाया जाए। हवाई यात्रा के लिए टिकट बुकिंग कराते समय आधार कार्ड को अनिवार्य किया जाए।

उल्लेखनीय है कि गत 23 मार्च को पुणे से दिल्ली आए शिवसेना सांसद गायकवाड़ ने एयर इंडिया के विमान में बिजनेस श्रेणी की सीट नहीं दिए जाने पर नाराजगी दिखाते हुए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमान के उतरने के बाद विमानन कंपनी के कर्मचारियों से बहस की। उन्होंने एयर इंडिया के एक ड्यूटी मैनेजर को कथित तौर पर पीटा। इसके बाद एयर इंडिया ने उनकी हवाई यात्रा पर पाबंदी लगा दी और बाद में कुछ अन्य निजी एयरलाइंस ने भी गायकवाड़ की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया।

 

सदन में शिवसेना सांसद एवं केंद्रीय मंत्री गीते ने कहा कि मैं भारत सरकार का मंत्री होने से पहले संसद का सदस्य हूं। उन्होंने कहा कि किसी सांसद के ऊपर विमान यात्रा के दौरान हाथापाई की स्थिति में हत्या के प्रयास का मामला कैसे बनता है। यह नाइंसाफी है। जांच अपनी जगह है और हम उसका विरोध नहीं करते।

गीते ने कहा कि  मुझे आज शर्म भी महसूस हो रही है और दर्द भी महसूस हो रहा है। जांच किए बिना एयर इंडिया इस तरह की कार्रवाई कैसे कर सकती है। उन्होंने कहा कि मेरा नागरिक उड्डयन मंत्री से आग्रह है कि गायकवाड़ पर से उड़ान पाबंदी हटाई जाए।

तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने भी राजू के बयान पर असंतोष जताते हुए कहा कि मंत्री बताएं कि किस कानून के तहत किसी सांसद की हवाई यात्रा पर पाबंदी लगाई गई है। हंगामे के बीच अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बैठक को 20 मिनट के लिए स्थगित कर दिया। लोकसभा में इस घटनाक्रम के दौरान राज्यसभा सदस्य संजय राउत उपर दीर्घा में बैठे कार्यवाही देख रहे थे। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad