Home » राजनीति » संसद » दो तरह के नोट छापकर सरकार ने किया सदी का सबसे बड़ा घोटाला: कांग्रेस

दो तरह के नोट छापकर सरकार ने किया सदी का सबसे बड़ा घोटाला: कांग्रेस

AUG 08 , 2017
राज्यसभा में नोट की छपाई को लेकर कांग्रेस पार्टी ने जमकर हंगामा किया।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कांग्रेस ने राज्यसभा में  भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि वह एक ही डिनोमिनेशन के दो अलग-अलग तरह के नोट छाप रही है। कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने अपने साथ लाई एक ही नोट के दो प्रकार की फोटोकॉपी दिखाई। इस दौरान सिब्बल ने कहा कि उन्हें पता चल गया है कि सरकार ने नोटबंदी क्यों की। उन्होंने  कहा,  “रिजर्व बैंक दो तरह के नोट छाप रहा है, अलग-अलग आकार के, अलग-अलग डिजाइन के, अलग-अलग फीचर्स के। आज हमें पता चला है कि ऐसा क्यों हो रहा है? जो नोट भाजपा कार्यकर्ता के पास इलेक्शन के दौरान आए, वो यही नोट हैं।”

Advertisement

सदी का सबसे बड़ा घोटाला

इस दौरान कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “यह इस सदी का सबसे बड़ा घोटाला है। दो तरह के हजार के नोट और दो प्रकार के पांच सौ के नोट छापे गए हैं। एक पार्टी चलाए और एक सरकार चलाए। इतनी भ्रष्ट सरकार को पांच मिनट भी सत्ता में रहने का हक नहीं है।”

सरकार को जवाब देना होगा: शरद यादव

इस मसले पर जदयू सांसद शरद यादव ने कहा, “यह कोई छोटी बात नहीं है। सरकार को जवाब देना होगा। एक ही मूल्य के दो तरह के नोट नहीं छापे जा सकते। एक नोट छोटे हैं और एक बड़े।”

नोट कहां से लाए: नकवी

सदन में दो तरह के नोट की फोटोकॉपी दिखाए जाने पर तंज कसते हुए भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पहले तो यह पता करना चाहिए कि नोट आए कहां से?

नोटिस के बिना चर्चा संभव नहीं

इस पर हंगामे को लेकर उपसभापति ने कहा कि वह इस मामले के जानकार नहीं हैं। इसलिए सांसदों को अलग से नोटिस देना होगा, तभी इस मुद्दे पर कोई चर्चा हो सकती है।  


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.