Home राजनीति राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे अगले लोकसभा अध्यक्ष

राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे अगले लोकसभा अध्यक्ष

आउटलुक टीम - JUN 18 , 2019
राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे अगले लोकसभा अध्यक्ष
ओम बिड़ला होंगे नए लोकसभा अध्यक्ष, राजस्थान के कोटा से हैं BJP सांसद
ANI
आउटलुक टीम

राजस्थान के कोटा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष होंगे। ओम बिड़ला अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं। राजस्थान में विधानसभा चुनावों के दौरान उन्हें संगठन की जिम्मेदारी भी दी गई थी। ओम बिड़ला कोटा से साल 2014 और अब साल 2019 में सांसद का चुनाव जीते हैं। सांसद बनने से पहले बिड़ला 3 बार कोटा साउथ सीट से विधायक भी रह चुके हैं। 

ओम बिड़ला के नाम का एनडीए के कई दलों ने किया समर्थन

लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए नेशनल पीपुल्स पार्टी, मिज़ो नेशनल फ्रंट, लोक जनशक्ति पार्टी, वाईएसआरसीपी, जेडीयू, अन्नाद्रमुक, एपीएनए दाल, और बीजू जनता दल (बीजद) सहित 10 पार्टियां ने ओम बिड़ला की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।

'मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है'

राजस्थान में कोटा-बूंदी संसदीय सीट से जीतने वाले बिड़ला को अगर नामित किया जाता है तो वह आसानी से अध्यक्ष बन जाएंगे क्योंकि सदन में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास स्पष्ट बहुमत है। अगर आवश्यक हुआ तो इस पद के लिए चुनाव बुधवार को कराया जा सकता है। जब इस बारे में ओम बिड़ला से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैं एक कार्यकर्ता के रूप में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष से मुलाकात करने गया था। वहीं, ओम बिड़ला की पत्नी ने इस बारे में कहा कि यह हमारे लिए गर्व करने का समय है। हम उन्हें चुने जाने के लिए पूरी कैबिनेट के आभारी हैं।

बता दें कि संसद का बजट सत्र शुरु होने से पहले कल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई थी।

आज भी जारी रहेगा नवनिर्वाचित सांसदों का शपथग्रहण

17वीं लोकसभा के पहले सत्र में आज दूसरे दिन भी नये सांसदों का शपथग्रहण जारी रहेगा। आज जिन राज्यों के सांसदों को शपथ दिलाई जानी है उनमें यूपी, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु से चुनकर आए के भी सांसद शामिल है। आज जिन प्रमुख व्यक्तियों को शपथ लेना है उनमें सोनिया गांधी, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव जैसे नेता शामिल है।

ये देखना दिलचस्प होगा कि टीएमसी के कितने सांसद आज शपथ लेते हैं, क्योंकि संसद सत्र के पहले दिन पार्टी के कुछ सांसद उपस्थित नहीं थे जिस पर बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी और ममता बनर्जी ने हमला बोला था।

कल 200 से ज्यादा सदस्यों ने ली शपथ

सदन में सोमवार को आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, ओडिशा, अंडमान निकोबार और दमन दीव समेत 20 से ज्यादा राज्यों के 200 से ज्यादा सदस्यों ने शपथ ली।

लोकसभा अध्यक्ष पद को लेकर चल रही थीं अटकलें 

लोकसभा अध्यक्ष के पद को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। भाजपा में वरिष्ठ नेताओं के नाम पर मंथन चल रहा था। बताया जा रहा है कि लोकसभा अध्यक्ष पद की रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से