Advertisement

नीतीश कुमार : सरकार बदलने की कला के उस्ताद

नीतीश कुमार ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह सरकार बदलने की कला के उस्ताद हैं। कुछ के लिए, यह 2017 में...
नीतीश कुमार : सरकार बदलने की कला के उस्ताद

नीतीश कुमार ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह सरकार बदलने की कला के उस्ताद हैं। कुछ के लिए, यह 2017 में होने वाली घटनाओं का उलट था, जब उन्होंने राजद के नेतृत्व वाले 'महागठबंधन' को फिर से एनडीए में शामिल होने के लिए छोड़ दिया। जबकि अन्य के लिए यह महाराष्ट्र में होने वाली घटनाओं का उलट था जहां शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी सरकार को उखाड़ फेंका गया था। 

जाने-माने राजनीतिक वैज्ञानिक और मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ एशियन स्टडीज के पूर्व प्रोफेसर राणाबीर समद्दर ने कहा, "बिहार महाराष्ट्र के सिक्के का दूसरा पहलू बन गया है।"

धर्मनिरपेक्ष समाजवादी से दक्षिणपंथी पार्टी के साथ दलित अधिकारों के रक्षक होने के लिए प्लेटफार्मों के बार-बार परिवर्तन ने नीतीश की 'सुशासन' व्यक्ति के रूप में स्थिति को कम कर दिया है।

सीपीआईएमएल (एल) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा, "अगर वह अपने नए आंदोलन के साथ अब जो करने में कामयाब रहे, उसकी गति को बनाए रखते हैं, तो बिहार में 2024 के आम चुनाव, जहां 40 महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होगा, भाजपा के लिए एक वास्तविक युद्ध का मैदान साबित होगा।"

रिकॉर्ड आठवीं बार मुख्यमंत्री बने 71 वर्षीय कुमार ने समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया के तत्वावधान में राजनीति में शामिल होने के लिए बिहार विद्युत बोर्ड में एक इंजीनियर के रूप में शुरुआत की थी और 1970 के दशक में जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में भाग लिया था।

समाजवादी पार्टी के कई दर्दनाक विभाजन और विलय के बाद, कुमार ने जनता दल (यूनाइटेड) का गठन किया। एक जद (यू)-बीजेपी गठबंधन ने बिहार में प्रतिद्वंद्वी तत्कालीन समाजवादी लालू प्रसाद के राजद के लंबे शासन को समाप्त करने की कोशिश की, और मार्च 2000 में, वह पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री चुने गए। हालाँकि, यह सरकार अल्पकालिक थी क्योंकि एनडीए के पास संख्या नहीं थी और उसे राजद के लिए रास्ता बनाना था।

कुमार तब अटल बिहारी वाजपेयी कैबिनेट में शामिल हो गए और रेल मंत्री के रूप में अपनी नई भूमिका में एक अच्छे प्रशासक साबित हुए।

पिछड़े कुर्मी समुदाय के नेता को 2005 में फिर से मुख्यमंत्री चुना गया था और इस बार उनके पास जारी रखने के लिए संख्या थी। सुशासन आदमी को डब करते हुए, कुमार ने पिछड़े राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार किया, इसके बुनियादी ढांचे और शैक्षणिक संस्थानों में सुधार किया।

एनडीए के मुख्यमंत्री के रूप में तीन कार्यकालों के बाद, कुमार ने भगवा पार्टी को छोड़ दिया और कट्टर प्रतिद्वंद्वी लालू प्रसाद की राजद और कांग्रेस के साथ 2015 में एक बार फिर मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता में आने के लिए हाथ मिला लिया।

हालाँकि, यह असहज गठबंधन 2017 तक चला, और उन्होंने 'महागठबंधन' को उच्च और शुष्क छोड़कर, एनडीए में फिर से शामिल होने के लिए एक बार फिर से एक उग्र रुख अख्तियार किया। 

समद्दर ने कहा, "नीतीश का कदम आज राजनीति के संघीकरण के एक रूप में एक नया अध्याय है (जहां क्षेत्रीय दल राज्यों पर नियंत्रण कर रहे हैं), जबकि महाराष्ट्र जहां भाजपा ने गठबंधन सरकार बनाई है, राजनीति के केंद्रीकरण का एक रूप है।"  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement