Advertisement

मनीष तिवारी का तंज- गोडसे को भारत रत्न क्यों नहीं; दिग्विजय बोले गांधी की हत्या में शामिल थे सावरकर

महाराष्ट्र चुनाव को लेकर जारी भाजपा के घोषणापत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न देने के वादे पर राजनीतिक...
मनीष तिवारी का तंज- गोडसे को भारत रत्न क्यों नहीं; दिग्विजय बोले गांधी की हत्या में शामिल थे सावरकर

महाराष्ट्र चुनाव को लेकर जारी भाजपा के घोषणापत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न देने के वादे पर राजनीतिक तकरार जारी है। इस कड़ी में कांग्रेस ने हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर को भारत रत्‍न देने की भाजपा की मांग पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि वह महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को यह सम्मान देने की मांग क्यों नहीं करती?

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष पर इस मुद्दे पर गंभीरता से सोचना चाहिए। मनीष ने नागपुर में कहा कि सावरकर पर महात्मा गांधी हत्याकांड में साजिश में शामिल होने के आरोप में मुकदमा चला था, भले ही बाद में वह बरी हो गए थे। एक जांच आयोग ने पाया था कि सावरकर और उनके कुछ सहयोगियों को संभवतः इस साजिश के बारे में पहले से ही जानकारी थी।

तिवारी ने कहा, 'इसलिए महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष में क्या एनडीए-भाजपा सरकार किसी ऐसे व्यक्ति को सम्मानित करने जा रही है, जिसने महात्मा गांधी की हत्या का प्रयास किया था... 1969 में, जब कपूर आयोग का गठन किया गया था, इसमें संभवतः पाया गया कि सावरकर और उनके कुछ अन्य सहयोगियों के पास 30 जनवरी, 1948 को हुई घटना की पहले से ही जानकारी थी। यदि यह सब सही है तो सरकार को गंभीरता से सोचने की जरूरत है कि वे किस रास्ते पर जा रहे हैं।

गांधीजी की हत्या की साजिश में सावरकर शामिल थे: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि वीर सावरकर के जीवन के दो पहलू थे, पहले में उनका जेल से लौटने के बाद आजादी की लड़ाई में भागीदारी और दूसरे पहलू में उनका राष्ट्रपिता की हत्या में शामिल होना। दिग्विजय ने कहा कि सावरकर के जिंदगी के दो पहलू थे, जिसमें पहले पहलू में अंग्रेजों से माफी मांगने के बाद लौटने पर स्वाधीनता संग्राम में उनकी भागीदारी। दूसरे पहलू में, सावरकर का नाम महात्मा गांधी की हत्या के मामले में साजिश रचने वाले के तौर पर दर्ज किया गया था।

दिग्विजय ने कहा कि हमें भूलना नहीं चाहिए कि महात्मा गांधी की हत्या करने वाले षड्यंत्रकारियों की सूची में सावरकर का नाम भी था। वह तो माफी मांग कर लौट आए थे।

भाजपा ने इन लोगों के लिए की भारत रत्न की मांग

इससे पहले भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए 19वीं सदी के समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और उनकी पत्नी सावित्रीबाई फुले के साथ सावरकर को भी भारत रत्‍न देने की मांग की थी।

रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर बोला था हमला

गौरतलब है कि भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सावरकर को भारत रत्‍न देने की मांग पर सवाल खड़ा करने के लिए कांग्रेस पर हमला बोला था, जिसके बारे में पूछने पर तिवारी ने भाजपा पर पटलवार किया। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, 'मैं इसके जवाब में एक सवाल करना चाहूंगा- सावरकर ही क्यों? गोडसे क्यों नहीं, सावरकर महात्मा गांधी की हत्या मामले में एक आरोपी थे, लेकिन गोडसे को तो दोषी ठहराया गया था।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement