Advertisement

चीनी एप बैन करने के फैसले पर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, कहा- अलीबाबा पर शिकंजा क्यों नहीं?

भारत और चीन के बीच जारी तनाव का बड़ा प्रभाव अब दिखाई पड़ रहा है। सोमवार को भारत सरकार ने देश में चल रहे 59...
चीनी एप बैन करने के फैसले पर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, कहा- अलीबाबा पर शिकंजा क्यों नहीं?

भारत और चीन के बीच जारी तनाव का बड़ा प्रभाव अब दिखाई पड़ रहा है। सोमवार को भारत सरकार ने देश में चल रहे 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस बीच इसको लेकर अब कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन सहित विपक्ष के कई ऐसे नेता हैं, जिन्होंने इस ऐप की टाइमिंग और चिन्हित एप पर प्रश्न खड़ा किये हैं।

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि रविशंकर प्रसाद जी, क्या आपने चीनी ऐप बैन पर पूरा विचार किया? ऐसे में दो सवाल हैं कि जो लोग VPN से बैन एप का उपयोग कर रहे हैं, उनका क्या? और दूसरा लाखों फोन में जो ऐप अभी भी हैं, उनका क्या? क्या वो किसी तरह का खतरा नहीं हैं? कांग्रेस नेता ने कहा कि ये प्रतीकात्मक बैन ज्यादा है।

अलीबाबा इस सूची में क्यों नही

मनीष तिवारी ने आगे लिखा है कि चीनी ऐप को प्रतिबंधीत करने का निर्णय तो सही है, किन्तु पीएम केअर्स ने भी तो चीनी कंपनियों से पैसा लिया है, उनका क्या? क्योंकि चीन की प्रत्येक एप में उसका खुफिया तंत्र का हाथ होता है। साथ ही कांग्रेस सांसद ने पूछा कि अलीबाबा इस सूची में क्यों नहीं है, क्या इसलिए क्योंकि आपका पेटीएम से कनेक्शन है? क्या आप ये कहना चाह रहे हैं कि दूसरी चीनी ऐप किसी तरह का खतरा नहीं हैं।

विपक्षी नेताओं ने उठाए सवाल

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी इस फैसले पर कुछ सवाल किए। हेमंत सोरेन ने कहा कि चाइनीज़ एप का असर और प्रभाव भारत में गलत था, सरकार ने इन पर बैन लगाने में देरी कर दी। सोरेन ने कहा कि चीनी एप ने जितना संक्रमण फैलाना था, वो फैला दिया है। वामपंथी नेता मोहम्मद सलीम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हमारे नक्शे की सुरक्षा करनी थी लेकिन उन्होंने चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाकर जवाब दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad