Advertisement

कार्ति की गिरफ्तारी पर बोली कांग्रेस- हम डरने वाले नहीं, सच सामने लेकर आएंगे

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद...
कार्ति की गिरफ्तारी पर बोली कांग्रेस- हम डरने वाले नहीं, सच सामने लेकर आएंगे

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद सियासी गलियारे में हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस ने गिरफ्तारी को बदले की कार्रवाई बताया है।

 

कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस के आधिकारिक प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'पी.चिदंबरम और उनके परिवार के साथ की जा रही प्रतिशोध की कार्रवाई से कांग्रेस डरने वाली नहीं है। हम सत्य को सामने लेकर आएंगे।' कार्ति चिदंबरम की ओर से कांग्रेसी नेता और वकील अभिषेक मनु सिंघवी पेश होंगे। 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि अपने भ्रष्टाचार को छुपाने का मोदी सरकार का यह क्लासिक तरीका है, जोकि हर दिन सामने आ रही है। चाहे वो नीरव मोदी, मेहुल चोकसी या फिर द्वारका दास सेठ ज्वैलर्स का मामला हो। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार बदले की भावना से अपने विरोधियों को निशाना बना रही है, लेकिन वो कांग्रेस को जनता तक सच्चाई पहुंचने से रोक नहीं पाएगी।

कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष ने एक ट्वीट किया है। आशुतोष ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा, ‘नीरव मोदी को सकुशल भगा देते हैं। कार्ति को गिरफ्तार कर लेते हैं। अच्छा है।’

कार्ति की गिरफ्तारी पर भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कहा, 'सीबीआई ने उन्हें बहुत सारे मौके दिए हैं, लेकिन सारे सबूत उनके खिलाफ होने के बावजूद उनका झूठ बोलना जारी रहा। वे जेल जरूर जाएंगे और सीबीआई उनके खिलाफ चार्जशीट दायर करेगी। यह बड़ी सफलता है।' 

वहीं, इस मामले पर भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा का कहना है कि भारत की न्याय-व्यवस्था के हिसाब से कार्रवाई होगी, जो भ्रष्ट होंगे वो जेल जाएंगे। यह बदले की भावना नहीं है। यह कानून है प्रतिशोध नहीं।  


कार्ति को लंदन से लौटने पर चेन्नई एयरपोर्ट पर ही सीबीआई के अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया। इसी मामले में दिल्ली की पटिलाया हाउस कोर्ट पहले ही कार्ति के चाटर्ड अकाउंटेंट एस भास्करन को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज चुकी है। भास्करन को 16 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था।

जानें पूरा मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मई 2017 में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया था। कार्ति पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भी प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिसमें आईएनएक्स मीडिया और इनके निदेशकों पीटर-इंद्राणी मुखर्जी व अन्य के नाम शामिल हैं।

कार्ति 2007 में आईएनएक्स मीडिया लिमिटेड के ‌लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी आसान बनाने में अपनी भूमिका को लेकर जांच का सामना कर रहे हैं। उस दौरान उनके पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्तमंत्री थे।

कार्ति पर एफआईपीबी की मंजूरी दिलाने में सहायता के लिए कथित तौर पर मुबंई की आईएनएक्स मीडिया (अब 9एक्स मीडिया) से 3.5 करोड़ रुपये प्राप्त करने का आरोप है। उस दौरान आईएनएक्स के संचालक पीटर और इंद्राणी मुखर्जी थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad