Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी; दोपहर 3 बजे तक 48.48% वोटिंग, 89 सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में

गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों और राज्य के दक्षिणी हिस्सों की कुल 182 सीटों में से 89 पर...
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी; दोपहर 3 बजे तक 48.48% वोटिंग, 89 सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में

गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों और राज्य के दक्षिणी हिस्सों की कुल 182 सीटों में से 89 पर गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार सुबह 8 बजे मतदान जारी है, जिसमें 788 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। पहले चरण में सुबह 11 बजे तक 19.13% मतदान हुआ। वहीं दोपहर 3 बजे तक 48.48% वोटिंग दर्ज की गई है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने कहा कि मतदान 14,382 मतदान केंद्रों पर हो रहा है, जिनमें से 3,311 शहरी और 11,071 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

जानें कहां कितने प्रतिशत दर्ज किया गया मतदान

(डेटा स्रोत: भारत निर्वाचन आयोग)

प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखने के लिए 13,065 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्टिंग की जा रही है।

गुजरात में 27 साल तक शासन करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार सातवीं बार राज्य में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है। यदि यह सफल होता है, तो यह 2011 तक लगातार सात बार पश्चिम बंगाल चुनाव जीतने वाली वाम मोर्चा सरकार के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा।

इस बार, भाजपा को न केवल अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस से, बल्कि नई चुनाव में प्रवेश करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) से भी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जिसने खुद को सत्ताधारी पार्टी के मुख्य चुनौतीकर्ता के रूप में स्थापित करने की कोशिश की है।

बीजेपी और कांग्रेस सभी 89 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप 88 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सूरत पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से इसके उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।

भाजपा, कांग्रेस और आप के अलावा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (सीपीआई-एम) और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) सहित 36 अन्य राजनीतिक दलों ने भी उम्मीदवार खड़े किए हैं। पहले चरण में कई सीटों पर दांव चल रहे हैं।

बसपा ने 57, बीटीपी ने 14 और माकपा ने चार उम्मीदवार उतारे हैं।

पहले चरण में 339 निर्दलीय भी मैदान में हैं।

2017 के चुनावों में, भाजपा ने इन 89 सीटों में से 48 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 40 सीटें जीतीं, जबकि एक सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार का कब्जा था।

कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिलाएं हैं, जिनमें भाजपा के नौ, कांग्रेस के छह और आप के पांच उम्मीदवार शामिल हैं।
गुजरात में कुल 4,91,35,400 पंजीकृत मतदाताओं में से 2,39,76,670 पहले चरण में मतदान करने के पात्र हैं। राज्य सीईओ के कार्यालय ने कहा कि 18-19 वर्ष के आयु वर्ग में 5.74 लाख मतदाता हैं, और 99 वर्ष से अधिक आयु के 4,945 मतदाता वोट डालने के पात्र हैं।

चुनाव निकाय ने 89 'आदर्श मतदान केंद्र' और इतने ही पर्यावरण के अनुकूल मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। विकलांगों द्वारा चलाए जा रहे 89 स्टेशन और महिलाओं द्वारा 611 स्टेशन चलाए जा रहे हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि पहले चरण के चुनाव में कुल 34,324 बैलेट यूनिट, इतनी ही संख्या में कंट्रोल यूनिट और 38,749 वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसने यह भी कहा कि चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए 2,20,288 प्रशिक्षित अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा, 27,978 पीठासीन अधिकारी और 78,985 मतदान अधिकारी भी ड्यूटी पर हैं।

आप ने अपने एक महीने में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, बेरोजगारी भत्ता और सरकारी नौकरियों का वादा किया है।

कांग्रेस ने 400 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, मुफ्त बिजली और अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों सहित अन्य का वादा करते हुए भी इसी तरह की पिच बनाई है।
बीजेपी अपने विकास और हिंदुत्व एजेंडे, 20 लाख नौकरियों के वादे, 'एंटी-रेडिकलाइजेशन' सेल की स्थापना और राज्य में समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन के साथ जमीन पर दृढ़ दिखती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव के लिए भाजपा के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया।

पहले चरण का चुनाव आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी के भाग्य का फैसला करेगा, जो देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। आप की राज्य इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया सूरत के कटारगाम से चुनाव लड़ रहे हैं।

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा जामनगर (उत्तर) से एक और प्रमुख दावेदार हैं।

भाजपा विधायक हर्ष सांघवी और पूर्णेश मोदी (दोनों सूरत में अलग-अलग सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं) और साथ ही पांच बार के विधायक पुरुषोत्तम सोलंकी (भावनगर-ग्रामीण) भी पहले चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

ललित कगथारा, ललित वसोया (दोनों राजकोट की सीटों से) और मोहम्मद जावेद पीरजादा जैसे मौजूदा कांग्रेसी विधायक भी सौराष्ट्र क्षेत्र की सीटों से पहले चरण में मैदान में हैं।
सात बार के विधायक और दिग्गज आदिवासी नेता छोटू वसावा भरूच के झगड़िया से चुनाव लड़ रहे हैं।

54 सीटों के साथ, सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहती है।
इस क्षेत्र में, कांग्रेस ने 2012 के चुनाव में 16 की तुलना में 2017 में 30 सीटें जीतीं। दूसरी ओर, भाजपा 2017 में 23 सीटों पर सिमट गई, जबकि पिछले चुनाव में उसे 35 सीटें मिली थीं।

दक्षिण गुजरात में, 2017 में कांग्रेस ने पिछले चुनावों में छह की तुलना में 10 की अपनी संख्या में सुधार किया, जबकि पिछले चुनाव में भाजपा की संख्या 28 से घटकर 25 रह गई।
दक्षिण गुजरात में 12 सीटों वाला सूरत शहर भी शामिल है जो लंबे समय से भाजपा का गढ़ रहा है।

दूसरे चरण के लिए 93 सीटों पर मतदान 5 दिसंबर को होगा। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement