Advertisement

भाजपा में इस्तीफों से यूपी की राजनीति गरमाई; सभी के एक जैसे आरोप, किसे होगा फायदा!

तीन दिनों में तीन मंत्रियों के इस्तीफे और उसके बाद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के साथ की...
भाजपा में इस्तीफों से यूपी की राजनीति गरमाई;  सभी के एक जैसे आरोप, किसे होगा फायदा!

तीन दिनों में तीन मंत्रियों के इस्तीफे और उसके बाद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के साथ की तस्वीरों को अपलोड करने से उत्तर प्रदेश की राजनीति को गरमा दिया है। कुछ दिन पहले तक भाजपा को राज्य में फिर से जीत का भरोसा था, लेकिन इस्तीफों ने भाजपा खेमे में खलबली मचा दी है। सवाल यह है कि क्या समाजवादी पार्टी के पक्ष में कोई अंडरकरंट है और  भगवा पार्टी छोड़ने वालों से उसे खासा फायदा हो सकता है।

सपा में दलबदल के मामले में आखिरी मौका है क्योंकि सभी सड़कें लखनऊ में विक्रमादित्य मार्ग पर पार्टी कार्यालय की ओर जाती हैं। भाजपा बसपा और कांग्रेस के बागी अखिलेश यादव के दरवाजे पर लाइन लगा रहे हैं, जो विश्लेषकों का मानना है कि यह सपा के पक्ष में है, क्योंकि मौर्य जैसे जमीनी मजबूत नेता का आना अहम है।

दिल्ली स्थित स्वतंत्र विश्लेषक शकील अख्तर कहते हैं, "दलबदलुओं में यह भावना है कि वे भाजपा के चुनाव चिह्न पर अपने निर्वाचन क्षेत्र में नहीं लौट सकते हैं, इसलिए वे उस पार्टी में गए जिसकी जड़ें सामाजिक न्याय में हैं जबकि भाजपा सोशल इंजीनियरिंग पर निर्भर थी।।"

जानकारों का मानना है कि असली मुद्दे महंगाई, कोविड मौतें, आवारा जानवर, बेरोजगारी हैं और बीजेपी अपने ही विधायकों और मंत्रियों के दिमाग को नहीं भांप पाई है।

गुरुवार को स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह चौहान के बाद योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार छोड़ने वाले धर्म सिंह सैनी तीसरे मंत्री हैं। सैनी  पर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आयुष, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन था। राज्यपाल को अपना इस्तीफा भेजने के बाद वह समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिलने गए. दिलचस्प बात यह है कि सैनी ने अपने त्याग पत्र में वही आरोप लगाए जो अन्य विधायकों ने योगी सरकार पर लगाया था।

पश्चिमी यूपी की नकुड विधानसभा सीट से विधायक सैनी ने  राज्य सरकार द्वारा मिली सुरक्षा और आवास को वापस कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह दलितों, पिछड़ों, किसानों, बेरोजगार युवाओं और छोटे व्यापारियों की "घोर उपेक्षा" के कारण इस्तीफा दे रहे हैं।

ओबीसी वर्ग के विधायकों के भाजपा छोड़ने के बाद अब ब्राह्मण विधायक बाला प्रसाद अवस्थी भी समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। अवस्थी लखीमपुर खीरी से चार बार के विधायक हैं और तराई क्षेत्र में एक जाना माना ब्राह्मण चेहरा हैं। उन्होंने गुरुवार दोपहर अखिलेश यादव से भी मुलाकात की।

इससे पहले स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान (दोनों मंत्री) रोशन लाल वर्मा, बृजेंद्र प्रजापति, भगवती शरण सागर, विनय शाक्य और अवतार सिंह भड़ाना ने पिछले दो दिनों में पार्टी छोड़ दी थी। फिरोजाबाद से मुकेश वर्मा ने गुरुवार को अपना इस्तीफा भेज दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad