Advertisement

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए भरा नामांकन, निर्विरोध चुना जाना तय

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को 21 मई को होने वाले राज्य विधान परिषद के चुनाव के लिए...
उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए भरा नामांकन, निर्विरोध चुना जाना तय

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को 21 मई को होने वाले राज्य विधान परिषद के चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इसके साथ ही ठाकरे का निर्विरोध एमएलसी निर्वाचित होना तय है। कांग्रेस के एक प्रत्याशी का नाम वापस लेने के बाद उनकी यह राह आसान हुई।

इससे पहले कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया था कि पार्टी एक ही सीट पर उम्मीदवार उतारेगी। इससे महाविकास आघाड़ी सरकार में जारी गतिरोध थम गया। वहीं, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित सत्तापक्ष के पांच और विपक्षी दल भाजपा के चार उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित शिवसेना के दो और भाजपा के चार उम्मीदवारों के नाम पहले ही घोषित किए गए थे। शनिवार को कांग्रेस ने अपने इकलौते उम्मीदवार राजेश राठौड़ का नाम घोषित किया था।

नौ सीटों के लिए होने हैं चुनाव

राज्य में विधान परिषद की नौ सीट के लिए भाजपा ने चार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं जबकि शिवसेना और एनसीपी के दो-दो और कांग्रेस का एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एनसीपी ने शशिकांत शिंदे (सातारा) और अमोल मिटकरी (अकोला) को प्रत्याशी बनाया है। प्रदेश एनसीपी अध्यक्ष जयंत पाटिल ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की थी। विधान परिषद की नौ सीटों के लिए 21 मई को चुनाव होने वाले हैं।

नामित करने पर नहीं माने राज्यपाल

कोरोना संकट के कारण विधान सभा की किसी सीट पर उपचुनाव संभव नहीं होने के कारण ठाकरे ने राज्यपाल कोटे की विधान परिषद सीट पर उन्हें मनोनीत करने का कोश्यारी से अनुरोध किया था। राज्य विधान परिषद में राज्यपाल कोटे की दो सीट सुरक्षित हैं। हालांकि राज्यपाल ने ठाकरे को मनोनीत करने के बजाय आयोग से विधान परिषद की रिक्त सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के अनुरोध पर आयोग ने कोरोना संकट के मद्देनजर चुनाव कराने पर लगाई गई पाबंदी में विशेष परिस्थितियों का हवाला देते हुए ढील देने का फैसला किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad