Advertisement

ट्रंप दौरा: अमेरिका-तालिबान की शांति वार्ता पर कांग्रेस ने पीएम मोदी को घेरा, पूछा- क्या भूल गए कंधार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले कांग्रेस ने अमेरिका-तालिबान शांति वार्ता...
ट्रंप दौरा: अमेरिका-तालिबान की शांति वार्ता पर कांग्रेस ने पीएम मोदी को घेरा, पूछा- क्या भूल गए कंधार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले कांग्रेस ने अमेरिका-तालिबान शांति वार्ता को लेकर सवाल खड़ा किया है। कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार से कहा है कि क्या देश कंधार कांड और मसूद अजहर को भूल गया है। दरअसल, अमेरिका 29 फरवरी को तालिबान के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला है। अमेरिका और तालिबान ने अफगानिस्तान में एक सप्ताह तक हिंसा में कटौती का वादा किया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। इसके मद्देनजर कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार से अमेरिका से जुड़े भारतीय हितों को लेकर कई प्रश्न खड़े किए हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि अमेरिका अपने हितों की चिंता करते हुए तालिबान से समझौता कर रहा है लेकिन भारत की चिंताओं का क्या।

क्या कंधार और अजहर को भूल गए

सुरजेवाला ने कहा, अमेरिका 29 फरवरी को तालिबान के साथ समझौता करने वाला है। भारत की चिंताओं का क्या। क्या हम आईसी814 विमान हाइजैकिंग और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मसूद अजहर की कंधार में हुई रिहाई को भूल गए हैं जिसने संसद और पुलवामा हमला किया? भव्य आयोजन के बाद क्या पीएम मोदीजी देश के राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर बात करेंगे? 

1999 में आतंकियों ने काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडियन एयरलाइंस की फ़्लाइट संख्या आईसी 814 को हाईजैक कर लिया था और अफगानिस्तान के कंधार लेकर चले गए। उस दौरान कंधार में तालिबान का कब्जा था।

क्या मोदी राष्ट्रीय सुरक्षा के इन मुद्दों को उठाएंगे

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कंधार विमान अपहरण कांड में फंसे यात्रियों की रिहाई के एवज में ही आतंकी मसूद अजहर को छोड़ा गया था। कांग्रेस नेता ने कहा कि इसी आतंकी ने संसद पर हमला करवाया था और पिछले साल पुलवामा में हुए हमले में भी  मसदू अजहर के जैश-ए-मोहम्मद का नाम आया था। सुरजेवाला ने कहा कि क्या ट्रंप के साथ मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय सुरक्षा के इन मुद्दों को उठाएंगे।

जीएसपी स्टेटस बहाल करने पर करेंगे चर्चा

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अमेरिका ने पिछले साल भारत को ड्यूटी फ्री आयात की सुविधा देनी बंद कर दी। इससे भारत की ओर से अमेरिका को होने वाला 5.6 अरब डॉलर का निर्यात प्रभावित हुआ है। खास कर रत्न, आभूषण, चावल और चमड़े का व्यापार प्रभावित हुआ है। कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कहा कि क्या पीएम नरेंद्र मोदी भारत के लिए जीएसपी स्टेटस बहाल करने पर अमेरिका के साथ चर्चा करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad