Advertisement

मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

उत्तर प्रदेश में हो रहे 2017 के शहरी निकाय चुनाव के चलते, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र...
मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

उत्तर प्रदेश में हो रहे 2017 के शहरी निकाय चुनाव के चलते, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम जायेगा।

वाराणसी समेत 25 जिलों में रविवार यानी नवंबर 26 को निकाय चुनाव के दूसरे चरण में वोट पड़ेंगे। पहले चरण में 24 जिलों में वोटिंग नवंबर 22 को हुई थी, जिसमे धर्म नगरी अयोध्या और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि गोरखपुर में वोट डाले गए थे। दूसरे चरण में, 6 नगर निगम, 51 नगरपालिका परिषद् एवं 132 नगर पंचायतों में रिक्त पदों को भरने हेतु मतदान होगा। इस चरण में, सभी पदों के लिए कुल 24,000 से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

 वाराणसी के अलावा, राजधानी लखनऊ के लिए में मेयर पद के लिए परसों वोट डाले जायेंगे। इसके अलावा, मथुरा-वृन्दावन, गाजियाबाद, इलाहाबाद और अलीगढ के लिए भी मेयर पद के लिए चुनाव होगा। दूसरे चरण में, कुल एक करोड़ तीस लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

 सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार नें मई 2017 में एक कैबिनेट फैसले से दो नए नगर निगमों का सृजन किया था, जिसमे अयोध्या-फैजाबाद के अलावा मथुरा-वृन्दावन नगर निगम शामिल थे। उत्तर प्रदेश में अब कुल 16 नगर निगम हैं।

निकाय चुनावों के मद्देनज़र, योगी और सत्तारूढ़ भाजपा नें अयोध्या, वाराणसी एवं मथुरा-वृन्दावन को काफी महत्व दिया है। योगी ने अपने चुनावी अभियान की शुरुआत भी अयोध्या से नवम्बर 14 को की थी और अपने चुनावी भाषणों में भी धर्म और संस्कृति की चर्चा बराबर की है।

 वैसे तो शहरी क्षेत्रों में भाजपा का दबदबा रहा है, परन्तु योगी के समक्ष चुनौती जीत बरकरार रखने से ज्यादा, जीत के अंतर को और बढ़ने की भी है।

तीसरे चरण की वोटिंग नवम्बर 29 को होगी और वोटों की गिनती सभी चरणों हेतु दिसम्बर 1 को संपन्न होगी। परिणाम उसी दिन आ जायेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad