Advertisement

बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान, पाटलिपुत्र से मीसा तो मधेपुरा से शरद यादव को टिकट

बिहार में महागठबंधन के साझा दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चल रहा विवाद शुक्रवार को सुलझ गया।...
बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान, पाटलिपुत्र से मीसा तो मधेपुरा से शरद यादव को टिकट

बिहार में महागठबंधन के साझा दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चल रहा विवाद शुक्रवार को सुलझ गया। राजद नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इसकी सूचना देते हुए कहा कि राजद 19 सीटों पर, कांग्रेस 9, आरएलएसपी 5, हम 3, वीआईपी 3 और सीपीआई (एमएल) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। सीट शेयरिंग के फॉर्मूले के तहत सुपौल और पटना साहिब लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में आई है। राजद ने पाटलिपुत्र से मीसा भारती और मधेपुरा से शरद यादव उम्मीदवार बनाया है।

शुक्रवार को पटना में एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में तेजस्वी यादव ने लोकसभा सीटों को लेकर हिस्सेदारी का ऐलान करते हुए कहा, 'महागठबंधन अटूट है और हमने पहले भी कहा है कि यह महागठबंधन जनता के दिलों का गठबंधन है। आने वाली लड़ाई संविधान बचाने की है। लोकतंत्र को बचाने की है। न्याय और अन्याय, सच और झूठ की लड़ाई है। दो चरण के उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर दी गई है।' इस दौरान कांग्रेस की ओर से शक्ति सिंह गोहिल और मदन मोहन झा, आरएलएसपी की ओर से उपेंद्र कुशवाहा मौजूद रहे।

राजद के ये हैं उम्मीदवार

मधेपुरा से शरद यादव, दरभंगा से अब्दुल बारी सिद्दीकी, वैशाली से रघुवंश प्रसाद सिंह, गोपालगंज से सुरेंद्र राम, सीवान से बीना साहिब, महाराजगंज से रणधीर सिंह जी, सारण से चंद्रिका राय, हाजीपुर से शिवचंद्र राय, पाटलिपुत्र से मीसा भारती, जहानाबाद से सुरेंद्र यादव, अररिया से सरफराज आलम, सीतामढ़ी से अर्जुन राय को आरजेडी का उम्मीदवार बनाया है। शिवहर की सीट पर बाद में उम्मीदवार घोषित किया जाएगा।

कांग्रेस इन सीटों पर लड़ेगी

कांग्रेस को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, समस्तीपुर, मुंगेर, पटना साहिब, सासाराम, वाल्मीकि नगर और सुपौल सीटें दी गई हैं। कांग्रेस ने सुपौल से रंजीत रंजन, समस्तीपुर से अशोक कुमार, मुंगेर से नीलम देवी, सासाराम से मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है। जब‌कि हाल ही में भाजपा से कांग्रेस में शा‌मिल हुए शत्रुघ्‍न ‌सिन्‍हा अपनी परंपरागत सीट पटना सा‌हिब से इस बार कांग्रेस उम्‍मीदवार होंगे।

इन सीटों पर लड़ेंगे अन्य दल

इसके अलावा अन्य दलों को 12 सीटें मिली हैं। इसमें आरएलएसपी पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, उजियारपुर, काराकाट और जमुई, हम नालंदा, औरंगाबाद और गया, वीआईपी मधुबनी, मुजफ्फरपुर, खगड़िया तथा सीपीआई (एमएल) आरा सीट से लड़ेगी।

राजद और कांग्रेस में हो गए थे मतभेद

तारीखों के ऐलान के बाद बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने लंबी जद्दोजहद के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान किया था, लेकिन कुछ ही दिनों में महागठबंधन के 2 बड़े सहयोगियों कांग्रेस और राजद में मतभेद उभरकर सामने आए थे, जिसके चलते महागठबंधन के उम्मीदवारों का ऐलान भी टल गया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement