Advertisement

स्विस खातों में भारतीयों का पैसा बढ़ने पर स्वामी के तंज, अधिया पर निशाना

स्विस बैंक में भारतीयों का पैसा 50 फीसदी बढ़ने की खबर को लेकर सियासी हलचल और छींटाकशी तेज हो गई है। विरोध...
स्विस खातों में भारतीयों का पैसा बढ़ने पर स्वामी के तंज, अधिया पर निशाना

स्विस बैंक में भारतीयों का पैसा 50 फीसदी बढ़ने की खबर को लेकर सियासी हलचल और छींटाकशी तेज हो गई है। विरोध दल ही नहीं सत्ता पक्ष के कई नेता भी कालेधन को अंकुश लगाने के सरकार के दावों और स्विस बैंक में बढ़ते भारतीय लोगों के पैसे पर सवाल उठा रहे हैं।

इन प्रतिक्रियाओं में सबसे दिलचस्प तंज भाजपा नेता और आर्थिक मामलों के जानकार सुब्रमण्यम स्वामी का रहा। उन्होंने ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार और वित्त सचिव हसमुख अधिया पर खूब निशाना साधा। स्वामी ने लिखा कि गुप्त स्विस बैंकों में भारतीयों का पैसा 50 फीसदी बढ़ा जबकि दुनिया भर के लोगों के पैसे में महज 3 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। वित्त सचिव हसमुख अधिया की यह बड़ी कामयाबी है। अगर राजेश्वर ध्यान नहीं खींचते तो वह और बेहतर कर सकते थे।

संभवत: स्वामी का इशारा कई अहम मामलों की जांच से जुड़े प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह की ओर है, जिन्होंने हाल ही में वित्त सचिव हसमुख अधिया पर उनक प्रमोशन रूकवाने, राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने और उनके खिलाफ बैर पालने जैसे आरोप लगाए हैं। राजेश्वर सिंह ने ये बातें ईडी के निदेशक करनाल सिंह को लिखे एक पत्र में कही थी। इस मामले में वित्त मंत्रालय और सरकार के भीतर पहले ही खलबली मचा रखी है। अब सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मामलों को स्विस बैंकों में बढ़े भारतीयों के पैसे से जोड़कर रही-सही कसर पूरी कर दी। गुजरात कैडर के आइएएस अधिकार अधिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास माना जाता है। नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों में उनकी अहम भूमिका रही है।

सुब्रमण्यम स्वामी अधिया तक ही नहीं रूके, उन्होंने स्विस खातों की खबर पर चुटकी लेते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को भी तंज कसा। स्वामी ने ट्वीट किया, “वित्त मंत्रालय दावा कर सकता है कि उसके चलते भारत ने स्विस खातों में 50 फीसदी इजाफे का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इससे अमेरिका इतना खफा हो गया कि उसने सुषमा और निर्मला का दौरा रद्द कर दिया। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad