Advertisement

ममता के लिए सोनिया ले सकती हैं बड़ा फैसला, इस बड़े नेता की देंगी कुर्बानी?

संसद के मानसून सत्र के एक पखवाड़े पहले अब कांग्रेस की ओर से हैरान करने वाले कदम उठाए जाने की संभावना है।...
ममता के लिए सोनिया ले सकती हैं बड़ा फैसला, इस बड़े नेता की देंगी कुर्बानी?

संसद के मानसून सत्र के एक पखवाड़े पहले अब कांग्रेस की ओर से हैरान करने वाले कदम उठाए जाने की संभावना है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में अधीर रंजन चौधरी को हटाकर नए नेता को इसकी जिम्मेदारी सौंप सकती हैं।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, चौधरी को हटाने के कदम को कांग्रेस द्वारा तृणमूल कांग्रेस के साथ निकटता बढ़ाने और संसद में भाजपा और मोदी सरकार के खिलाफ अभियान का समन्वय करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। जहां कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में वाम दलों के साथ गठबंधन में तृणमूल के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, वहीं केंद्रीय नेतृत्व ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला करने से काफी हद तक परहेज किया था और वास्तव में, उनकी जीत का स्वागत किया था।

बता दें कि चौधरी लोकसभा में बहरामपुर का प्रतिनिधित्व करते हैं, राज्य पार्टी इकाई के प्रमुख, पश्चिम बंगाल में पार्टी के अभियान का चेहरा भी थे। वह लोक लेखा समिति के अध्यक्ष भी हैं।

चौधरी को हटाना शायद कांग्रेस द्वारा यह सुनिश्चित करने का एक प्रयास है कि संसद में तृणमूल कांग्रेस के साथ उनका समन्वय निर्बाध हो। सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ अपनी जोरदार लड़ाई को बड़े पैमाने पर संसद तक ले जाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस राज्यपाल को वापस बुलाने की मांग को लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों से संपर्क कर राष्ट्रपति से संपर्क कर सकती है।

हालांकि अब बड़ा सवाल यह है कि निचले सदन में कांग्रेस पार्टी के नेता के रूप में चौधरी की जगह कौन लेगा। सबसे आगे तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर और आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी हैं। ये दोनों 23 वरिष्ठ नेताओं द्वारा गांधी को लिखे गए पत्र के हस्ताक्षरकर्ता हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि वायनाड के सांसद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा में 52 सदस्यीय कांग्रेस पक्ष का नेतृत्व करने के इच्छुक होंगे या नहीं। सूत्रों के मुताबिक, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह तिवारी को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाना चाहते हैं।

यदि कांग्रेस लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में थरूर या तिवारी को नियुक्त करती है, तो इसे कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में राहुल की संभावित वापसी से पहले गांधी परिवार द्वारा एक महत्वपूर्ण तालमेल प्रयास के रूप में देखा जाएगा।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad