Advertisement

गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के प्रचार समिति का प्रमुख बनने का प्रस्ताव ठुकराया; क्या नाराजगी है वजह

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद को...
गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के प्रचार समिति का प्रमुख बनने का प्रस्ताव ठुकराया; क्या नाराजगी है वजह

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद को केंद्र शासित प्रदेश में पार्टी की प्रचार समिति का प्रमुख नियुक्त किया, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। माना जा रहा है कि इसके पीछे पार्टी के साथ आजाद की नाराजगी सबसे बड़ा कारण है।

जम्मू और कश्मीर में संगठन के व्यापक सुधार के हिस्से के रूप में, गांधी ने आजाद के करीबी माने जाने वाले विकार रसूल वानी को नया जेके इकाई प्रमुख नियुक्त किया।

आजाद कांग्रेस के भीतर जी23 समूह के एक प्रमुख सदस्य हैं जो नेतृत्व के आलोचक रहे हैं और एक संगठनात्मक बदलाव की मांग कर रहे हैं।

आजाद, राज्यसभा से सेवानिवृत्त हुए और विपक्ष के निवर्तमान नेता थे, उन्हें उच्च सदन के लिए फिर से नामांकित नहीं किया गया था।

रमन भल्ला को जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और आजाद को प्रचार समिति के प्रमुख के रूप में नामित किया गया था, पूर्व पीडीपी नेता तारिक हामिद कर्रा को अभियान पैनल के उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था।

नियुक्तियों को सार्वजनिक किए जाने के कुछ घंटे बाद, सूत्रों ने कहा कि आजाद ने इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

केंद्र जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव कराना चाहता है और परिसीमन की कवायद पूरी होने के बाद मतदाता सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है।

वानी गुलाम अहमद मीर की जगह लेंगे जिन्होंने जुलाई में आठ साल तक इस पद पर रहने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

पार्टी के एक बयान में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से मीर का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

बयान में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने जम्मू-कश्मीर इकाई का अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया और तत्काल प्रभाव से अभियान समिति, राजनीतिक मामलों की समिति, समन्वय समिति, घोषणा पत्र समिति, प्रचार और प्रकाशन समिति, अनुशासन समिति और यूटी इकाई की प्रदेश चुनाव समिति का भी गठन किया। 

जम्मू क्षेत्र के रामबन जिले के बनिहाल बस्ती के निवासी वानी (46), दो बार के पूर्व विधायक हैं, जिन्होंने 2009-14 के बीच उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के दौरान मंत्री के रूप में भी काम किया था।

बयान के अनुसार, तारिक हामिद कर्रा आजाद की अध्यक्षता वाली अभियान समिति के उपाध्यक्ष होंगे, जबकि जी एम सरूरी इसके संयोजक होंगे। 

अभियान समिति ने 11 नेताओं को नामित किया है, जिसमें पीसीसी अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष इसके स्थायी आमंत्रित सदस्य हैं।

मीर, तारा चंद, ठाकुर बलवान सिंह, टी एस बाजवा, शब्बीर खान, नीरज कुंदन, अब्दुल मजीद वानी और फिरोज खान भी अभियान समिति का हिस्सा हैं।

गांधी ने कर्रा के अध्यक्ष के रूप में एक राजनीतिक मामलों की समिति की स्थापना की और इसमें आजाद, मीर और सैफुद्दीन सोज जैसे लोग शामिल थे।

राजनीतिक मामलों की समिति में पीरजादा एम सैयद, ताज मोहिउद्दीन, तारा चंद, मुला राम और खेमलता वखलू भी शामिल हैं।

समिति में नौ नेता शामिल हैं जिनमें एआईसीसी प्रभारी, पीसीसी अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष पैनल में स्थायी रूप से आमंत्रित हैं।

पार्टी ने मीर की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय समन्वय समिति, सोज की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय घोषणापत्र समिति और मूल राम के नेतृत्व में नौ सदस्यीय प्रचार और प्रकाशन पैनल का भी गठन किया।

ताज मोहियुद्दीन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय अनुशासन समिति का गठन किया गया है।

पीसीसी प्रमुख की अध्यक्षता में एक प्रदेश चुनाव समिति का भी गठन किया गया है।

चुनाव आयोग ने हाल ही में जम्मू और कश्मीर की मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तारीख को 25 नवंबर तक संशोधित किया था - परिसीमन अभ्यास में विधानसभा सीटों की सीमाओं के बाद केंद्र शासित प्रदेश की पहली मतदाता सूची, नामावली प्रकाशित होने के बाद, चुनाव आयोग तकनीकी रूप से केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव करा सकता है।  चुनाव के लिए एक टाइमलाइन आधिकारिक तौर पर घोषित की जानी बाकी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement