Advertisement

राहुल गांधी के समर्थन में कई कांग्रेस नेताओं ने दिया इस्तीफा

लोकसभा चुनाव में भारी हार के मद्देनजर कांग्रेस के कई नेताओं ने नई टीम चुनने के लिए राहुल गांधी को फ्री...
राहुल गांधी के समर्थन में कई कांग्रेस नेताओं ने दिया इस्तीफा

लोकसभा चुनाव में भारी हार के मद्देनजर कांग्रेस के कई नेताओं ने नई टीम चुनने के लिए राहुल गांधी को फ्री हैंड देने के लिए अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है।  हालांकि राहुल अध्यक्ष पद छोड़ने को लेकर अड़े हुए हैं।

विवेक तन्खा के कानून और आरटीआई सेल के अध्यक्ष के रूप में पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद, दिल्ली, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कई अन्य लोगों ने भी अपने पद छोड़ दिए।

तन्खा ने गुरुवार की रात को यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया था कि कांग्रेस बहुत लंबे समय तक गतिरोध नहीं सह सकती है और गांधी से आग्रह करती है कि वे कांग्रेस को पुनर्जीवित करें।

शुक्रवार को ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, तन्खा ने कहा, "हम सभी को पार्टी के पदों से अपना इस्तीफा सौंपना चाहिए और राहुलजी को अपनी टीम चुनने के लिए एक स्वतंत्र हाथ देना चाहिए... पार्टी बहुत लंबे समय तक गतिरोध बर्दाश्त नहीं कर सकती है।" उन्होंने कहा, "राहुलजी, कृपया पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए कठोर बदलाव करें। आपके पास प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प है। बस एक अच्छी, स्वीकार्य और प्रभावशाली देशव्यापी टीम को मजबूत करें।"

इन नेताओं ने छोड़ा पद

शुक्रवार दोपहर को उत्तर पश्चिम दिल्ली से पार्टी के उम्मीदवार राजेश लिलोठिया ने दिल्ली कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

तन्खा और लिलोठिया के अलावा, हरियाणा महिला कांग्रेस की प्रमुख सुमित्रा चौहान, मेघालय के महासचिव नेता पी संगमा, सचिव वीरेंद्र राठौर, छत्तीसगढ़ के सचिव अनिल चौधरी, मध्य प्रदेश के सचिव सुधीर चौधरी और हरियाणा के सत्यवीर यादव ने भी अपने पद त्याग दिए।

तीन सदस्यीय अनुशासन समिति का गठन

कांग्रेस ने इस सप्ताह अपनी उत्तर प्रदेश इकाई की सभी जिला समितियों को भंग कर दिया और लोकसभा चुनाव के दौरान अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधियों के कार्य को देखने के लिए तीन सदस्यीय अनुशासन समिति का गठन किया।

कांग्रेस को चुनाव में बड़ी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के खाते में सिर्फ 52 सीटें आईं। गांधी स्वयं उत्तर प्रदेश के अमेठी में हार गए, हालांकि वे केरल के वायनाड से लोकसभा के लिए चुने गए।

राहुल पद छोड़ने के लिए अड़े

गांधी ने चुनाव परिणामों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की लेकिन कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) चाहती है कि वह पद पर बने रहें। गुरुवार को महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि गांधी अध्यक्ष पद छोड़ने के लिए दृढ़ थे। गांधी ने कहा है कि जब तक कोई नया पार्टी प्रमुख नहीं मिल जाता, वे महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे।

गांधी ने कथित तौर पर कुछ नेताओं से कहा था कि उन्हें उन लोगों से घृणा थी जो चुनाव के बावजूद अपने पदों पर आसीन थे। पार्टी सूत्रों के अनुसार, नए पार्टी प्रमुख पर निर्णय लेने के लिए सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई जाएगी। बैठक से पहले, देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल में अधिक इस्तीफे की संभावना है।

एजेंसी इनपुट

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement