Advertisement

राकेश टिकैत ने की जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग, ग्रामीणों के पुनर्वास को लेकर कही ये बात

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने प्रस्तावित जेवर हवाई अड्डे से प्रभावित किसानों को नए भूमि अधिग्रहण...
राकेश टिकैत ने की जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग, ग्रामीणों के पुनर्वास को लेकर कही ये बात

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने प्रस्तावित जेवर हवाई अड्डे से प्रभावित किसानों को नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की। भाकियू ने जेवर के झाझर रोड स्थित साबौता अंडरपास के नीचे महापंचायत की। महापंचायत को संबोधित करते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि हवाई अड्डे में किसानों के साथ अन्याय किया जा रहा है, उन्हें नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत पर्याप्त मुआवजा दिया जाना चाहिए।

राकेश टिकैत ने कहा कि पिछले कई दिन से शोर मचाया जा रहा था कि हवाई अड्डे के निर्माण कार्य को रोका जाएगा लेकिन वह उसका निर्माण कार्य नहीं रोकने आए हैं बल्कि किसानों के बंद रास्तों को खुलवाने के लिए आए हैं। उनका कहना था कि प्रशासनिक अधिकारी बातचीत कर किसानों की समस्या का समाधान करें, जिसके लिए वह तैयार है अन्यथा वो किसानों के समर्थन में आंदोलन करेंगे।

किसान नेता ने नोएडा प्राधिकरण और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (वाईईआईडीए), सरकारी एजेंसियों और मेगा ग्रीनफील्ड परियोजना में हितधारकों के साथ बातचीत की।

टिकैत ने संवाददाताओं से कहा, "हवाईअड्डा परियोजना ने जेवर में स्थानीय लोगों को प्रभावित किया है। उन्हें उनकी अधिग्रहित भूमि के बदले कुछ मुआवजे का आश्वासन दिया गया है, लेकिन हम स्थानीय अधिकारियों द्वारा पर्याप्त मुआवजा सुनिश्चित करने की मांग कर रहे हैं।"

किसान महापंचायत के दौरान टिकैत और अन्य प्रमुख किसानों के साथ चर्चा करने वाले नोएडा प्राधिकरण के विशेष कर्तव्य (भूमि) प्रसून द्विवेदी ने कहा कि बैठक के दौरान मौद्रिक और भूखंड मुआवजे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

पीसीएस अधिकारी, जो पहले जेवर के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट थे, ने कहा, "आने वाले दिनों में इस मुद्दे पर और चर्चा करने के लिए बैठकें होंगी।"

परियोजना में शामिल अधिकारियों के अनुसार, नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का पहला चरण सितंबर 2024 तक एक रनवे और सालाना 1.20 करोड़ यात्रियों को संभालने की क्षमता के साथ पूरा होने वाला है।

इससे पहले राकेश टिकैत जब जेवर पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत किया गया और आतिशबाजी भी की गई। इस आतिशबाजी की वजह से इंटरचेंज के पास सड़क किनारे खड़ी झाड़ियों में आग भी लग गई। देखते ही देखते आग तेजी से बढ़ने लगी। हालांकि बाद में वहां तैनात दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया। इसके बाद अंडरपास से आगे भी आतिशबाजी की वजह से आग लग गई, जिसे बाद में दमकलकर्मियों ने बुझाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad