Advertisement

बजट पर बोले राहुल गांधी- यह चुनावी जुमला, रोज 17 रुपये देना किसानों का अपमान

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश किया। वित्त...
बजट पर बोले राहुल गांधी- यह चुनावी जुमला, रोज 17 रुपये देना किसानों का अपमान

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश किया। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कई ऐलान भी किए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर कहा कि प्रतिदिन 17 रुपये दिया जाना किसानों का अपमान है। उन्होंने बजट को सरकार का एक और चुनावी जुमला करार दिया है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ' मोदी जी, आपकी पांच वर्षों की अक्षमता और अहंकार ने हमारे किसानों के जीवन को बर्बाद कर दिया। उनको प्रतिदिन 17 रुपये देना हर उस चीज का अपमान है जिसके लिए किसान खड़े हैं और काम कर रहे हैं।'

‘यह वोट ऑन अकाउंट नहीं, अकाउंट फॉर वोट्स': चिदंबरम

बजट पर पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, ‘यह वोट ऑन अकाउंट नहीं, अकाउंट फॉर वोट्स है।‘ पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल पर तंज कसते हुए कहा, ‘कांग्रेस पार्टी की घोषणा को कॉपी करने के लिए कार्यवाहक वित्तमंत्री को थैंक यू जो कहते हैं कि इस देश के संसाधनों पर पहला हक गरीबों का है।‘ उन्होंने कहा कि कार्यवाहक वित्त मंत्री अपनी लंबी अंतरिम बजट स्पीच से हमारे धैर्य का टेस्ट ले रहे थे।यह अंतरिम बजट नहीं था, यह एक चुनावी अभियान के भाषण के साथ-साथ एक पूर्ण बजट था।

इतनी कम राशि में किसानों का क्या होगाः शशि थरूर

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि,’ ये पूरा बजट एक तरह का फुस्स पटाखा है। हमने सिर्फ एक चीज अच्छी देखी कि मिडिल क्लास को टैक्स से राहत मिली है। किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष की मदद 500 रुपये प्रति महीने पर आकर टिकती है। क्या ये राशि उन्हें सम्मान से जीने देने के लिए काफी है?’

मिडिल क्लास को राहतः अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश की सुरक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है। मोदी सरकार ने अपने हर फैसले से सैनिकों का मनोबल और मान बढ़ाया है। उन्होंने बजट को किसानों के लिए मील का पत्थर बताते हुए कहा कि यह बजट गरीब लोगों के लिए है। इनकम टैक्स में राहत देकर मिडिल क्लास को बहुत बड़ी राहत मिली है। इस बजट से करीब 40 से 50 करोड़ लोगों को किसी न किसी तरीके से फायदा मिलेगा।

हर वर्ग के लिए हितकारी : योगी

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट की सराहना की। उनका है कि किसानों, मिडिल क्लास, गरीबों और महिलाओं समेत ये बजट समाज के हर वर्ग के लिए हितकारी है। ये बजट ‘न्यू इंडिया’ के सपने को पूरा करने में मदद करेगा।

किसानों का किया अपमानः संजय सिंह

राज्यसभा सदस्य और आप नेता संजय सिंह ट्वीटर पर कहा, 'एक बोतल साफ पानी की कीमत 20 रुपये, महीने का खर्च 600 रुप़ये और मोदी जी किसान परिवार को प्रतिमाह दे रहे हैं 500 रुपये।' उन्होंने इसे मोदी सरकार योजना को 'प्रधानमंत्री पानी पिलाओ, परिवार जिलाओ योजना' बताया।‘ उऩ्होंने कहा कि यह घोषणा कर मोदी सरकार ने किसानों का अपमान किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad