Advertisement

राजस्थान संकट: गहलोत के करीबियों पर होगी कार्रवाई? सूबे की सियासत पर सबकी निगाहें

कांग्रेस ने मंगलवार रात अशोक गहलोत के तीन वफादारों - राजस्थान के मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी, और...
राजस्थान संकट: गहलोत के करीबियों पर होगी कार्रवाई? सूबे की सियासत पर सबकी निगाहें

कांग्रेस ने मंगलवार रात अशोक गहलोत के तीन वफादारों - राजस्थान के मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी, और धर्मेंद्र राठौर को उनकी "गंभीर अनुशासनहीनता" के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया और उनसे 10 दिनों के भीतर यह बताने को कहा कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों शुरू नहीं की जानी चाहिए। पार्टी के इस कदम के बाद सूबे की सियासत और गरमाती नजर आ रही है।

यह कार्रवाई 82 विधायकों द्वारा जयपुर में धारीवाल के आवास पर समानांतर बैठक में भाग लेने के दो दिन बाद हुई, जिसमें पार्टी की शर्तें रखी गईं और कांग्रेस प्रमुख को मुख्यमंत्री अशोक का उत्तराधिकारी नियुक्त करने के लिए अधिकृत करने वाले प्रस्ताव को पारित करने के लिए बुलाई गई आधिकारिक विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए।

कांग्रेस पर्यवेक्षकों मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन द्वारा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी लिखित रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद पार्टी की अनुशासन समिति ने नोटिस भेजा और राज्य के तीन नेताओं पर "घोर अनुशासनहीनता" का आरोप लगाया।

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जोशी ने कहा कि उन्हें अभी तक नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है और एक बार उन्हें मिल जाने के बाद, एक संतोषजनक जवाब दिया जाएगा।

जोशी ने कहा, "हम राहुल गांधी और सोनिया गांधी के सिपाही हैं। हमने सच्चाई और न्याय के लिए लड़ाई लड़ी है और आगे भी लड़ेंगे... और जो भी हम पार्टी के हित में सोचेंगे, करेंगे।"

कांग्रेस अनुशासन समिति के सदस्य सचिव तारिक अनवर ने धारीवाल, जोशी और राठौड़ को भेजे नोटिस में माकन की रिपोर्ट का हवाला दिया।

नोटिस में लिखा है, "प्रथम दृष्टया, उपरोक्त आरोप गंभीर अनुशासनहीनता का कार्य हैं। इसलिए, यह कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है कि 10 दिनों के भीतर आपका जवाब मांगा जाए कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के प्रावधानों के अनुसार आपके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों न की जाए।"

अनवर ने धारीवाल को अपने नोटिस में कहा कि पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट में कहा गया है कि संसदीय मामलों के मंत्री के रूप में वह मंच पर बैठते हैं और राजस्थान में सभी सीएलपी बैठकों में एक प्रमुख वक्ता हैं।

नोटिस में कहा गया कि बयान जारी करने के अलावा, उन्होंने अपने आवास पर समानांतर विधायकों की बैठक आयोजित करके "आधिकारिक बैठक में शामिल नहीं होने के लिए दबाव" बनाकर गंभीर अनुशासनहीनता की है।

"संसदीय मामलों के मंत्री के रूप में, अनौपचारिक बैठक की मेजबानी करने से कांग्रेस के विधायक भ्रमित हो गए कि आधिकारिक तौर पर किसे बुलाया गया था।

नोटिस में कहा गया है, "यह तब भी हुआ जब खड़गे और माकन ने बार-बार स्पष्ट किया कि वे यहां प्रत्येक विधायक से व्यक्तिगत रूप से बात करने और कांग्रेस अध्यक्ष को निष्पक्ष रूप से रिपोर्ट करने के लिए आए हैं। जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा। विधायकों के विचार जानने के बाद, कांग्रेस अध्यक्ष उन पर चर्चा करेंगे ताकि सभी के साथ और एक सुविचारित निर्णय लें सकें।"

राजस्थान के पीएचईडी मंत्री महेश जोशी को बताया गया कि उन्होंने मुख्यमंत्री के आवास पर 25 सितंबर को शाम 7 बजे होने वाली बैठक के लिए मुख्य सचेतक होने के नाते आधिकारिक तौर पर हर कांग्रेस विधायक को सूचित किया।

कहा गया, "आपने मुख्य सचेतक के रूप में दो मामलों में गंभीर अनुशासनहीनता की है। आधिकारिक सीएलपी बैठक का बहिष्कार करना, भले ही आपने प्रत्येक कांग्रेस विधायक को इसमें शामिल होने के लिए सूचित (नोटिस) दिया हो, और उस समय विधायकों की समानांतर बैठक में भाग लेकर और बुलाकर। आधिकारिक तौर पर नियुक्त पर्यवेक्षक आधिकारिक बैठक शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

जोशी को नोटिस में कहा गया है, "मुख्य सचेतक के रूप में अनौपचारिक और अवैध बैठक में आपकी उपस्थिति ने विधायकों को भ्रमित किया कि कौन सी बैठक में आधिकारिक तौर पर बुलाया गया था।

राठौर जो राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष हैं, उनको नोटिस में अनवर ने कहा कि उन्होंने "सभी साजो-सामान की व्यवस्था की और विधायकों की अनौपचारिक बैठक की पूरी योजना के पीछे थे, जो आधिकारिक राजस्थान सीएलपी बैठक के समानांतर आयोजित की गई थी"। यह गंभीर अनुशासनहीनता" का कार्य है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement