Advertisement

राजस्थान: राज्यसभा चुनाव में इस दिग्गज की एंट्री से तनाव में कांग्रेस, विधायकों को होटल में शिफ्ट करने का लिया फैसला

कांग्रेस ने राजस्थान में अपने विधायकों को उदयपुर के एक होटल में स्थानांतरित करने का फैसला किया है।...
राजस्थान: राज्यसभा चुनाव में इस दिग्गज की एंट्री से तनाव में कांग्रेस, विधायकों को होटल में शिफ्ट करने का लिया फैसला

कांग्रेस ने राजस्थान में अपने विधायकों को उदयपुर के एक होटल में स्थानांतरित करने का फैसला किया है। दरअसल पार्टी सूत्रों का कहना है कि उन्हें डर है कि भाजपा 10 जून के राज्यसभा चुनाव से पहले उन्हें खरीद लेगी।

एक सूत्र ने कहा, "विधायकों को उदयपुर पहुंचने के लिए कहा गया है। कुछ के कल जाने की संभावना थी और बाकी के आज उदयपुर पहुंचने की संभावना है।"

निर्दलीय विधायकों और अन्य दलों से संबंधित और सत्तारूढ़ दल का समर्थन करने वालों को भी उदयपुर स्थानांतरित किया जाएगा।  विधायक उस होटल में रुकेंगे, जहां पिछले महीने कांग्रेस चिंतन शिविर हुआ था।

कांग्रेस का फैसला 2020 में दो उदाहरणों की याद दिलाता है जब पार्टी ने राज्यसभा चुनाव से पहले अपने विधायकों को एक होटल में स्थानांतरित कर दिया और पार्टी नेता सचिन पायलट और उनके करीबी 18 विधायकों के विद्रोह से उत्पन्न राजनीतिक संकट के दौरान जब उन्होंने ऐसा ही कदम उठाया था ।

   यह ताजा कदम तब आया है जब एक दिन पहले मीडिया दिग्गज सुभाष चंद्रा, जिन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है, ने राज्यसभा चुनाव के लिए एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

चंद्रा वर्तमान में हरियाणा से संसद के उच्च सदन के सदस्य हैं और उनका कार्यकाल 1 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है।

एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में उनके द्वारा पर्चा दाखिल करने से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया था कि भाजपा खरीद-फरोख्त में शामिल होना चाहती है।

गहलोत ने यह बयान तब दिया जब राज्य विधानसभा में अपने 108 विधायकों के साथ सत्तारूढ़ कांग्रेस 10 जून को होने वाले चुनाव में चार में से दो सीटें जीतने के लिए तैयार है।

दो सीटें जीतने के बाद, कांग्रेस के पास 26 अधिशेष वोट होंगे, तीसरी सीट जीतने के लिए आवश्यक 41 से 15 कम।

दूसरी ओर, भाजपा के पास राज्य विधानसभा में 71 विधायक हैं और वह एक सीट जीतने के लिए तैयार है, जिसके बाद उसके पास 30 अधिशेष वोट बचे रहेंगे।

गहलोत और कांग्रेस उम्मीदवारों ने मंगलवार को राजस्थान में 13 में से 10 निर्दलीय विधायकों के साथ बैठक की थी।

इससे पहले बुधवार को, भाजपा नेता राजेंद्र राठौर ने सीएम गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस नेता खुद "एलिफेंट ट्रेडिंग" में विशेषज्ञ हैं, बसपा के चुनाव चिह्न का जिक्र करते हुए, जिनके छह विधायक 2019 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

राज्य विधानसभा में विपक्ष के उपनेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार अपने कार्यों का कोई रिपोर्ट कार्ड देने में विफल रही है और पूर्व में राज्यसभा चुनाव से पहले होटलों में रही है।

उन्होंने कहा, 'इस बार भी मुख्यमंत्री ने राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के सभी विधायकों को साथ रखने का संकेत दिया है।'

भाजपा नेता ने पूछा, "मुख्यमंत्री ने 'बड़ाबंदी' (किलेबंदी) का रिकॉर्ड बनाया है। वे डर क्यों रहे हैं? इसका खर्च कौन वहन कर रहा है।"

बहुजन समाज पार्टी ने राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को भी पत्र लिखकर मांग की कि कांग्रेस में शामिल हुए छह पार्टी विधायकों को राज्यसभा चुनाव में मतदान करने से रोक दिया जाए।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने पत्र में कहा कि विधायकों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दलबदल विरोधी कानून के तहत मामला चल रहा है।

बाबा ने कहा, ऐसे में इन छह विधायकों को राज्यसभा चुनाव में वोट देने से रोका जाना चाहिए क्योंकि बसपा ने फैसला किया है कि वह राज्यसभा चुनाव में किसी पार्टी या निर्दलीय का समर्थन नहीं करेगी।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि छह विधायकों का कांग्रेस में विलय हो गया है और अब वे पार्टी के विधायक हैं।

   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad