Advertisement

48 के हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रधानमंत्री मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज 48वां जन्मदिन है। 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लगे कांग्रेस...
48 के हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रधानमंत्री  मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज 48वां जन्मदिन है। 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लगे कांग्रेस कार्यकर्ता अपने नेता का जन्मदिन दोगुने उत्साह के साथ मनाने की तैयारी में हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी।

राहुल गांधी के जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है, ''कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई। मैं उनकी लंबी आयु की कामना करता हूं।''

19 जून 1970 को जन्मे राहुल गांधी ने 2004 में सक्रिय रूप से राजनीति में कदम रखा। लगभग 14 साल पहले अपनी राजनीति सफर शुरू करने से कांग्रेस अध्यक्ष बनने तक का सफर राहुल के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा है।  साथ ही उनकी सियासत करने के तौर-तरीकों में भी बदलाव देखा गया है। राहुल अमेरिका और इंग्लैंड की तर्ज पर पार्टी के भीतर चुनाव कराने की वकालत करते दिखाई दिए। 2006 में हैदराबाद अधिवेशन में पार्टी के महासचिव बने राहुल को पार्टी के छात्र संगठन एनएसयूआई और यूथ कांग्रेस का प्रभार मिला था। यहां उन्होंने मनोनयन की प्रक्रिया को समाप्त करके चुनाव कराने शुरू कर दिए। अब वह पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर अपने फैसलों में कई बदलाव प्रदर्शित करते हैं। चाहे वह ग्राउंड में अपने प्रशंसकों के साथ सेल्फी लेने की घटना हो या फिर प्रधानमंत्री मोदी के लिए अनुचित भाषा के इस्तेमाल पर मणीशंकर अय्यर का निलंबन... यहां राहुल अलग अंदाज में दिखते हैं।

अब राहुल गांधी के सामने कई बड़ी चुनौतियां खड़ी हैं।  मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में वे कितने सफल हो पाते हैं, यह उनके सियासी करियर के लिए अहम साबित होगा। दरअसल,  यहां तीनों ही जगह भारतीय जनता पार्टी लंबे समय से सत्ता में है ऐसे में अब कांग्रेस के पास वापसी का मौका है।

मैराथन का आयोजन

राहुल के जन्मदिन के मौके पर शाम 5.30 बजे दिल्ली प्रदेश यूथ कांग्रेस दिल्ली मैराथन का आयोजन करेगी। मैराथन में उनके कार्यकर्ता और जानेमाने एथलीट्स और खिलाड़ी भाग लेंगे। इस मैराथन को 'रन फॉर एम्पलॉयमेंट और वुमेन सेफ्टी' नाम दिया है। मैराथन पांच, रायसिना रोड स्थित इंडियन यूथ कांग्रेस कार्यालय से शुरू होकर कांग्रेस कार्यालय तक जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad