Advertisement

राफेल: जेटली के भाषण की क्लिप चलाकर बोले राहुल, आपने दी 1600 करोड़ की जानकारी

लोकसभा में बहस के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान...
राफेल: जेटली के भाषण की क्लिप चलाकर बोले राहुल, आपने दी 1600 करोड़ की जानकारी

लोकसभा में बहस के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान राहुल गांधी ने सभी को नववर्ष की बधाई देते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने लोकसभा के बाद एक बार फिर उस ऑडियो टेप का जिक्र किया, जिसमें दावा किया गया है कि गोवा के एक मंत्री कह रहे हैं कि राफेल से जुड़ी फाइल मनोहर पर्रिकर जी के पास हैं।

बुधवार को लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली के जवाब पर राहुल गांधी ने एक बार फिर पलटवार किया। उन्होंने अरुण जेटली पर बार-बार झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी को 1600 करोड़ रुपये का आंकड़ा खुद जेटली जी के भाषण से मिला है। इससे आगे उन्होंने कहा कि लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पूछा कि 1600 करोड़ का आंकड़ा कांग्रेस पार्टी कहां से लाई है? इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि जेटली जी, आपने अपने भाषण में हमें जानकारी दी है।

राहुल ने चलवाई जेटली के भाषण की क्लिप

राहुल ने बताया कि जेटली जी ने अपने भाषण में 5800 करोड़ की डील की बात कही और इसे आप 36 से भाग करेंगे तो 1600 आता है। यानी 1600 करोड़ का आंकड़ा जेटली जी के भाषण से कांग्रेस पार्टी के पास आया है। राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरुण जेटली के लोकसभा भाषण की क्लिप भी चलवाई।

पर्रिकर के टेप का जिक्र

राहुल गांधी ने एक बार मनोहर पर्रिकर और टेप का जिक्र किया। उन्होंने आरोप लगाया कि सवाल ये है कि पर्रिकर जी के बेडरूम में क्या जानकारी और फाइल हैं और उसका असर नरेंद्र मोदी जी पर क्या है। उन्होंने आरोप लगाया कि मनोहर पर्रिकर राफेल के मसले पर पीएम नरेंद्र मोदी को ब्लैकमेल कर रहे हैं।

पीएम के इंटरव्यू पर टिप्पणी

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के इंटरव्यू पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पीएम मोदी कह रहे थे कि मुझ पर व्यक्तिगत आरोप नहीं है। राहुल ने कहा, 'नरेंद्र मोदी जी आप किस दुनिया में हैं, ये सवाल आपसे ही पूछे जा रहे हैं।'

जेटली ने लोकसभा में क्या कहा

राफेल विमान सौदे पर लोकसभा में बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर पलटवार किया। जेटली ने कहा कि हमने राफेल विमान 20 फीसदी सस्ता खरीदा है और सुप्रीम कोर्ट इससे संतुष्ट है। उन्होंने कहा, 'राहुल गांधी लगातार झूठ बोल रहे हैं। राहुल को लड़ाकू विमान की समझ नहीं। राफेल की कीमत केजी का बच्चा भी समझ सकता है।' उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को सच पसंद ही नहीं है। जेटली ने कहा कि गांधी परिवार को पैसे का गणित समझ आता है, देश की सुरक्षा नहीं।'

कांग्रेस ने जारी किया ऑडियो टेप

राफेल डील को लेकर लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलने वाली कांग्रेस ने इस डील पर एक और धमाका किया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को एक ऑडियो टेप जारी किया। सुरजेवाला ने दावा किया कि कुछ ही दिन पहले गोवा कैबिनेट की बैठक में मनोहर पर्रिकर ने राफेल फाइलों से जुड़ा एक बड़ा बयान दिया। मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि कोई उनका कुछ नहीं कर सकता, सारी फाइलें उनके पास हैं।

इस ऑडियो में कथित तौर पर गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे कह रहे हैं कि बैठक में कुछ काम नहीं हुआ, सिर्फ समय की बर्बादी हुई। लेकिन कांग्रेस के आरोप के मुताबिक, पर्रिकर ने कहा कि राफेल की सभी जानकारी यहां उनके बेडरुम में हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘इसका मतलब है कि वह इन्हें फिरौती की तरह इस्तेमाल करने के लिए रखे हुए हैं।’

ऑडियो टेप को जेटली ने बताया फर्जी

वहीं उन्होंने गोवा सरकार में मंत्री विश्वजीत प्रतापसिंह राणे के ऑडियो पर कहा, ‘गोवा के मुख्यमंत्री और मंत्री टेप को झूठा ठहरा चुके हैं। पिछली बार उन्होंने (राहुल गांधी) उनके और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बीच बातचीत का जिक्र किया। आज भी वही दोहराते रहे। आज, उन्होंने एक टेप का उत्पादन करने की कोशिश की, लेकिन वह इसकी प्रमाणिकता साबित करने से डरते हैं। टेप फर्जी है, इसलिए राहुल घबरा रहे हैं।‘

लोकसभा में राफेल पर क्या बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने राफेल मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए लोकसभा में कहा कि अब इस मामले में पूरी दाल काली है। भाजपा के लोग डरे नहीं, जेपीसी की जांच कराएं। दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा। उन्होंने गोवा के एक मंत्री की कथित बातचीत का ऑडियो प्ले करने की इजाजत मांगी लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने ऑडियो अथवा इसके लिखित ब्यौरे को पढ़ने की इजाजत देने से इनकार कर दिया। राहुल ने कहा कि यूपीए सरकार के समय वायुसेना के कहने पर 126 राफेल विमान खरीदने की प्रक्रिया आगे बढ़ी थी, लेकिन प्रधानमंत्री ने नए सौदे में 36 विमान कर दी गई। उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री बताएं कि किसके कहने पर यह किया गया, क्या वायुसेना ने यह कहा था?

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad