Advertisement

कल फिर से होगी पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर लग सकती मुहर

पंजाब कांग्रेस में भारी उथल-पुथल के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज विधायक दल की सांय 5...
कल फिर से होगी पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर लग सकती मुहर

पंजाब कांग्रेस में भारी उथल-पुथल के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज विधायक दल की सांय 5 बजे होने वाली बैठक से पहले करीब साढ़े चार बजे राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस हाईकमान ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से इस्तीफा मांगा था। अब पंजाब कांग्रेस विधायक दल की रविवार को फिर से 11 बजे बैठक होगी। बैठक में कांग्रेस के दोनों ऑब्जर्वर व पंजाब प्रभारी हरीश रावत मौजूद रहेंगे। इसी बैठक में विधायक दल के नेता के नाम का औपचारिक ऐलान होने की संभावना भी है।

वहीं, आज यानी शनिवार को हुई विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी अगले मुख्यमंत्री पर फैसला लेंगी। आज की बैठक में 78 विधायक शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें- इतनी आसानी से कैसे अपने मुख्यमंत्रियों को बदल लेती है भाजपा, लेकिन कांग्रेस में यह सब क्यों नहीं है आसान?

ये भी पढ़ें- पंजाब कांग्रेस का अगला चेहरा कौन: सीएम अमरिंदर ने पूरे मंत्रिमंडल के साथ राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, आलाकमान के सामने कैप्टन का सरेंडर

हरीश रावत ने कहा कि विधायक दल की बैठक में पेश हुए प्रस्ताव में सोनिया गांधी को अधिकृत किए जाने का वरिष्ट विधायक  ब्रहम महिंद्रा और तृप्त बाजवा ने अनुमोदन जिसका समर्थन वरिष्ठ विधायक राजकुमार वेरका समेत आधा दर्जन विधायकों ने किया।

कैप्टन को विधायक दल की बैठक में शामिल होने से मना किया गया था, जिसके बाद कैप्टन अमरिंदर ने अपने पूरे कैबिनेट के साथ राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है। अब ये सवाल है कि कैप्टन के बदले नया मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा। मुख्यमंत्री की दौड़ में प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ का नाम सामने आ रहा है। कांग्रेस हाईकमान ने जाखड़ को दिल्ली पहुंचने के लिए कहा है। इस बीच कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत व प्रयवेक्षक अजय माकन व हरीश चौधरी चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं।

पांच बचे विधायक दल की बैठक होने वाली है। वहीं, अमरिंदर सिंह ने अपने पूरे कैबिनेट के साथ इस्तीफा देने के बाद कहा है कि वो अपमानित महसूस कर रहे हैं। अमरिंदर ने कहा, "मैंने सुबह कांग्रेस अध्यक्ष से बात की थी और मैंने उन्हें कह दिया था कि मैं इस्तीफा दे रहा हूं।"

सीएम अमरिंदर ने आगे कहा, "मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्हें (कांग्रेस अध्यक्ष) जिसपर विश्वास है उसे मुख्यमंत्री बनाए।" उन्होंने कहा, "पिछले कुछ महीनों मे तीसरी बार ये हो रहा है कि विधायकों को दिल्ली में बुलाया गया। मैं समझता हूं कि अगर मेरे ऊपर कोई संदेह है, मैं सरकार चला नहीं सका, जिस तरीके से बात हुई है मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं।"

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, "मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। फ्यूचर पॉलिटिक्स हमेशा एक विकल्प होती है और जब मुझे मौका मिलेगा मैं उसका इस्तेमाल करूंगा। मैं कांग्रेस पार्टी में हूं और अपने साथियों से बात करूंगा। उसके बाद हम आगे की राजनीति के बारे में निर्णय लेंगे। ये उनकी मर्जी़ है जिसको मर्ज़ी हो मुख्यमंत्री बनाएं।"

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad