Advertisement

रायबरेली, अमेठी में पार्टी को मजबूत करने के मिशन पर प्रियंका गांधी, इस रणनीति पर कर रही हैं काम

यूपी के विधानसभा चुनावों से पहले प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी मां और पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया...
रायबरेली, अमेठी में पार्टी को मजबूत करने के मिशन पर प्रियंका गांधी, इस रणनीति पर कर रही हैं काम

यूपी के विधानसभा चुनावों से पहले प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी मां और पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के लोकसभा क्षेत्र रायबरेली  में आम चुनाव के बाद फिर से मजबूत करने के मिशन के तहत गई हैं। सुबह वह रायबरेली के हनुमान मंदिर में दर्शन करने पहुंचीं। पूजन के बाद पुजारी ने प्रियंका गांधी को आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा, 'एक बात कहना चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश को आपकी जरूरत है। हनुमान जी के पुजारी के नाते कह रहा हूं कि आप अपना निवास स्थान रायबरेली बनाइए। यहां रहिए।'

पुजारी ने कहा, 'कामना करता हूं कि यूपी में आपकी सरकार आए और आपकी ही पार्टी का प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बने। मैं किसी पार्टी की बुराई नहीं कर रहा लेकिन मैंने देखा है, जितना अच्छा काम आपके परिवार ने किया और जितना बलिदान किया कोई नहीं करता है। आपकी मां ने तो प्रधानमंत्री का पद तक छोड़ दिया, बहुत बड़ी बात है।'

बता दें कि कभी पार्टी का गढ़ माने जाने वाले रायबरेली में कांग्रेस को मुश्किल दौर का सामना करना पड़ रहा है। कथित तौर पर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण सोनिया गांधी अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए ज्यादा समय नहीं दे पाई हैं। कांग्रेस के दो विधायकों, अदिति सिंह और राकेश सिंह ने पार्टी नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया है और उनकी वफादारी अब भाजपा के साथ है। कांग्रेस 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से अमेठी का गृह मैदान हार गई थी, और अदिति सिंह के विद्रोह के बाद दोनों लोकसभा सीटों से पार्टी का कोई विधायक नहीं है।

प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी को मजबूत करने के लिए, प्रियंका गांधी ने रविवार को कांग्रेस पदाधिकारियों से मुलाकात की और चुनावी तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने रविवार को जिला कांग्रेस समितियों, प्रखंड अध्यक्षों, न्याय पंचायत अध्यक्षों और नगर कांग्रेस की बैठकें कीं। प्रियंका गांधी ने खास रणनीति पर काम करते हुए यह जानने की कोशिश की कि आखिर क्या वजह थी जो लोग कांग्रेस छोड़कर अन्य दलों में चले गए। प्रियंका गांधी ने उन नेताओं को वापस बुलाने के लिए हर कोशिश करने के लिए भी कहा कि यदि जरूरत पड़ती है तो वह खुद चलकर उन नेताओं तक जाएंगी।

कांग्रेस पार्टी के पुराने गौरव को वापस लाने के लिए अमेठी और रायबरेली दोनों से अच्छे उम्मीदवारों की तलाश में है। भाजपा के सत्ता में आने के बाद से इस क्षेत्र में गिरावट आई है और विधानसभा चुनाव में जीत हासिल नहीं कर पा रही है।

पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा: "कांग्रेस को आम चुनावों के लिए धारणाओं को उच्च रखने के लिए अमेठी, और रायबरेली में अधिकांश सीटें जीतने की जरूरत है।"

रायबरेली और अमेठी निर्वाचन क्षेत्रों की देखभाल करीबी सहयोगी के.एल. शर्मा और वह दिन-प्रतिदिन के मामलों में शामिल थे। हालांकि, राहुल गांधी ने चंद्रकांत को पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी की देखभाल के लिए भेजा था, लेकिन वह निर्वाचन क्षेत्र का प्रबंधन नहीं कर सके और राहुल गांधी चुनाव हार गए। हालांकि, शर्मा रायबरेली में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने में सफल रहे।

इस बीच, राहुल गांधी ने केवल दो बार निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया और सोनिया गांधी की तबीयत ठीक नहीं है, इसलिए प्रियंका गांधी देखभाल कर रही हैं, लेकिन कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं देखा गया है और विधानसभा चुनाव गांधी परिवार के लिए एक चुनौती होगी।

अब पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले 'हम वचन निभाएंगे' टैगलाइन के साथ 'प्रतिज्ञा यात्रा' निकालने का फैसला किया है।

यूपीसीसी की सलाहकार और राजनीतिक मामलों की समिति की एक बैठक को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि यात्रा राज्य भर में पार्टी कार्यकर्ताओं को जुटाएगी और लोगों के साथ संपर्क भी स्थापित करेगी। दो दिन तक प्रियंका लखनऊ में रहीं, जहां पर उन्होंने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ कई बैठकें कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement