Advertisement

वोट डालने के बाद बोले पीएम मोदी- वोटर ID की ताकत IED से ज्यादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात में लोकसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला और कहा कि एक "वोटर...
वोट डालने के बाद बोले पीएम मोदी- वोटर ID की ताकत IED से ज्यादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात में लोकसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला और कहा कि एक "वोटर आईडी" की ताकत आतंकवादियों के "आईईडी" से कहीं अधिक है।

मोदी ने लोगों से लोकसभा चुनाव के सभी शेष चरणों में मतदान करने के लिए बड़ी संख्या में आने की अपील की। पीएम मोदी सुबह खुली जीप में अहमदाबाद शहर के रानीप इलाके में स्थित निशान हाई स्कूल में स्थापित एक मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया। गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, ने स्कूल के बाहर उनका स्वागत किया और उनके साथ बूथ तक गए।

मतदान केंद्र पर पहुंचने के दौरान, मोदी ने हजारों लोगों का अभिवादन किया, जो सड़क के दोनों ओर इकट्ठा थे।

उन्होंने कहा, "भारतीय लोकतंत्र दुनिया के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत करता है। जहां एक ओर, एक आईईडी आतंकवादियों का हथियार है, वहीं दूसरी ओर, वोटर आईडी लोकतंत्र का हथियार और शक्ति है।"

पीएम मोदी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि मतदाता पहचान पत्र की शक्ति आईईडी से बहुत अधिक है और हमें मतदाता पहचान पत्र के महत्व को समझना चाहिए और बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए बाहर आना चाहिए।"  मोदी ने कहा कि वह अपने गृह राज्य गुजरात में "लोकतंत्र के महान उत्सव" में भाग लेने के लिए भाग्यशाली महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि देश में आज तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे अपने गृह राज्य गुजरात में मतदान करके और लोकतंत्र के इस महान उत्सव में सक्रिय भागीदारी करने के लिए अपने कर्तव्य को पूरा करने का गौरवपूर्ण क्षण मिला।"

उन्होंने कहा कि मतदान से मुझे पवित्रता का वही एहसास होता है जो कुंभ मेले में स्नान करने के बाद होता है। लोगों से पूरे उत्साह के साथ मतदान करने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा, "भारतीय मतदाताओं की बुद्धिमत्ता यह समझने के लिए कि किसे वोट देना है और किसे नहीं, यह एक अध्ययन का विषय है।"

यह पूरी शताब्दी उन लोगों की है जो पहली बार वोट डाल रहे हैं

उन्होंने 21 वीं शताब्दी में जन्मे युवा मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी का भी स्वागत किया, जो पहली बार चल रहे लोकसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं, और उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा, "यह पूरी शताब्दी उन लोगों की है जो पहली बार मतदान कर रहे हैं। उन्हें इस सदी के उज्ज्वल भविष्य के लिए मतदान करना है। इसलिए, मैं विशेष रूप से नए मतदाताओं से सौ फीसदी मतदान करने का आग्रह करूंगा।"

मां से लिया आशीर्वाद

इससे पहले प्रधानमंत्री राज्य की राजधानी गांधीनगर के करीब स्थित रायसन गांव में अपने छोटे भाई पंकज मोदी के आवास पर अपनी मां हीरा मोदी का आशीर्वाद लेने गए थे। उन्होंने अपनी मां के साथ लगभग 20 मिनट बिताए, जिन्होंने उन्हें लोकसभा चुनाव में अपनी जीत के लिए एक शॉल, मिठाई और एक नारियल दिया और उनका आशीर्वाद लिया। प्रधान मंत्री गांधीनगर में राजभवन में रात भर रहे और सुबह अपनी मां का आशीर्वाद लेने के लिए एक सीमित एसपीजी सुरक्षा कवर के साथ गए। अपनी मां से मिलने के बाद, उन्होंने अपने निवासियों के साथ वोट डालने के लिए जाने से पहले कुछ समय के लिए समाज निवासियों के साथ बातचीत की और बच्चों को उनके साथ सेल्फी लेने की अनुमति दी। इलाके के उत्साहित निवासियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें वोट देने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad