Advertisement

नए मंत्रिमंडल के लिए माथापच्ची, शिवसेना ने मांगा एक मंत्री पद

लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने वाले नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ...
नए मंत्रिमंडल के लिए माथापच्ची, शिवसेना ने मांगा एक मंत्री पद

लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने वाले नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण से पहले नए मंत्रिमंडल को लेकर माथापच्ची चली। मंगलवार को अमित शाह और नरेंद्र मोदी के बीच पांच घंटे की बैठक हुई, कयास लगाया जा रहा है कि इसमें मंत्रियों के नाम पर मुहर लगी होगी। वहीं, भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना ने एक मंत्री पद की मांग की है। पीटीआई के मुताबिक, साउथ मुंबई से शिवसेना सांसद अरविंद सावंत मंत्रिपद की शपथ ले सकते हैं।

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शाह से मिलने उनके घर पहुंचे। बता दें कि बिहार में इस बार जेडीयू ने 16 सीटों पर कब्जा जमाया है। जबकि एनडीए को 40 में से 39 सीटें मिली हैं।

अपने शपथ ग्रहण समारोह से दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को एक व्यापक बैठक की, जो लगभग पांच घंटे तक चली। सूत्रों के अनुसार, माना जाता है कि दोनों नेताओं ने सरकार के आकार पर चर्चा की है, जिन्हें गुरुवार, 30 मई को शपथ दिलाई जाएगी और मंत्रियों की नई परिषद का गठन किया जाएगा।

शाह की क्या भूमिका होगी?

भाजपा के अंदर और बाहर शाह की भावी भूमिका को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा की सत्ता में वापसी में अहम भूमिका निभाने वाले शाह सरकार में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, शाह ने खुद को  लेकर हमेशा इस बात से अलग किया है।

60 से 66 मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ

सूत्रों के अनुसार, 30 मई को लगभग 60 से 66 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। इसमें पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा जैसे कुछ नए चेहरे और राज्य शामिल होंगे, जिनमें पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

इन पुराने चेहरों को फिर मिल सकती है जगह

सूत्र यह भी बताते हैं कि राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और नरेंद्र सिंह तोमर जैसे पिछले मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्यों को नई सरकार में बनाए रखने की उम्मीद है। संभावना यह भी है कि पिछले कुछ मंत्रियों को उनके कमतर प्रदर्शन के कारण इस बार जगह न दी जाए।

एनडीए के सहयोगी दलों को भी मिलेगी जगह

एनडीए की सहयोगी एआईएडीएमके, जो हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में केवल एक सीट पाने में सफल रही, उसे एक मंत्री पद मिलने की उम्मीद है। शिवसेना और जेडी (यू) को दो-दो पद मिलने की उम्मीद है, जबकि एलजेपी और एसएडी को लिए एक-एक मंत्री पद का भरोसा है।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad