Advertisement

वाराणसी में बोले पीएम मोदी, पूर्वांचल अब बंगाल की खाड़ी के साथ जुड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में कहा कि वाराणसी और देश इस बात का गवाह है कि संकल्प लेकर जो...
वाराणसी में बोले पीएम मोदी, पूर्वांचल अब बंगाल की खाड़ी के साथ जुड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में कहा कि वाराणसी और देश इस बात का गवाह है कि संकल्प लेकर जो कार्य सिद्ध किए जाते हैं तो उसकी तस्वीर कितनी भव्य और कितनी गौरवमयी होती है। नेक्स्ट जेन इंफ्रास्ट्रक्चर की अवधारणा, कैसे ट्रांसपोर्ट के तौर-तरीकों का कायाकल्प करने जा रही है। वाराणसी का सांसद होने के नाते मेरे लिए दोहरी खुशी का मौका है। आज जल, थल और नभ तीनों को ही जोड़ने वाली नई ऊर्जा का संचार इस क्षेत्र में हुआ है। आज मल्टी-मोडल टर्मिनल के उद्घाटन के बाद लोगों का दशकों पुराना सपना पूरा हो गया। वाराणसी से कंटेनर वाले जहाज चलने से अब बंगाल की खाड़ी से वाराणसी जुड़ गया है। कई सारी परियाजनाएं पूरी होने पर काशीवासियों को दिल से बधाई देता हूं।

यह बातें उन्होंने वाराणसी में मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन के अवसर पर कहीं। वह अपने 15वें दौरे पर सोमवार को वाराणसी पहुंचे थे। इस अवसर पर उन्होंने देश की पहली जल परियोजना सहित करीब 24 सौ करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास लोकार्पण किया। उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में लोगों को भोजपुरी में छठ पूजा की बधाई दी और कहा कि इस बार मेरा सौभाग्य रहा कि मुझे दीपावली के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन करने का अवसर मिला। अब बाबा विश्वनाथ की नगरी में, आपसे आशीर्वाद लेने का मौका मिला है। उत्तराखंड में, मैं माता भगीरथी की पूजा करके धन्य हुआ, तो आज यहां, अब से कुछ देर पहले मां गंगा के दर्शन भी किए। उन्होंने कहा कि काशी के लिए, पूर्वांचल के लिए, पूर्वी भारत के लिए, पूरे भारतवर्ष के लिए, आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। आज वाराणसी और देश, विकास के उस कार्य का गवाह बना है, जो दशकों पहले हो जाना चाहिए था।

उन्होंने कहा कि चार साल पहले मैंने जब वाराणसी से हल्दिया को जोड़ने की बात कही थी तो लोगों ने इसका मजाक बनाया था, लेकिन अब यहां आए कंटेनर से भरे जहाज ने सभी को जवाब दे दिया है। बनारस से जल्द ही रोरो सेवा शुरू होगी। लोग आसानी से जलमार्ग से दूसरे शहर जा सकेंगे। यह प्रोजेक्ट सिर्फ ढुलाई का हिस्सा नहीं, न्यू इंडिया का सबूत है। देश के संसाधनों और देश के सामर्थ्य पर भरोसा किया जाता है। यूपी, पूर्वांचल में फर्टिलाइडर समेत कितने भी कारखाने हैं, वो सीधे पूर्वी बंदरगाह तक पहुंच जाएगा। वो दिन दूर नहीं जब वाराणसी में होने वाली सब्जी आदि इसी जलमार्ग से जाया करेगी। लघु उद्योग वालों और किसानों के लिए कितना बड़ा रास्ता खुलने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में पहले बड़े-बड़े जहाज चलते थे, लेकिन आजादी के बाद इसकी उपेक्षा की गई, देश का नुकसान किया गया। हमारी नदियों के साथ पहले की सरकारों ने अन्याय किया, अब देश में 100 से ज्यादा जलमार्गों पर काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग से केवल यूपी ही नहीं बल्कि, बिहार, झारखंड और बंगाल को भी फायदा होगा। वाराणसी से कोलकाता तक के जलमार्ग से टेक्स्टाइल उद्योग को फायदा होगा। बाबतपुर एयरपोर्ट को वर्ल्ड क्लास सड़क से जोड़ा गया, अब लोग इस सड़क को देखकर आश्चर्य चकित हो रहे हैं। वाराणसी रिंग रोड के पहले चरण का काम पूरा हुआ, पूरी हुई परियोजनाएं इस शहर के लोगों की दशकों पुरानी मांग थीं।

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकारों के लिए देश और देशवासियों का विकास ही हमारा सबकुछ है, अब देश केवल विकास की राजनीति चाहता है। अब वोटबैंक की राजनीति देखकर जनता फैसला नहीं करती है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों का मुफ्त इलाज सुनिश्चित हुआ है। महज 40 दिन में दो लाख से ज्यादा लोगों को लाभ मिला है।

उन्होंने विपक्ष का बिना नाम लिए कहा कि हमारी सरकार गंगाजी का पैसा पानी में नहीं बहा रही है, बल्कि इसे साफ करने में लगा रहे हैं। इससे पहले, गंगा मां की सफाई के नाम पर पुरानी सरकारों ने पैसा पानी की तरह बहा दिया। 

उन्होंने कहा कि वाराणसी की सड़क, मां गंगा को प्रदूषण मुक्त करने वाले प्रयासों का शिलान्यास किया गया है। ढ़ाई हजार करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट बनारस को भव्य बनाएंगे। इस जलमार्ग से समय और पैसा बचेगा। सड़क पर भीड़ भी कम होगी। ईंधन का खर्च भी कम होगा और गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि काशी वासियों को बधाई देता हूं। आजादी के बाद पहला अवसर है कि नदी मार्ग को कारोबार के लिए इस्तेमाल करने के लिए सक्षम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad