Advertisement

12 मार्च को राहुल गांधी की उपस्थिति में कांग्रेस में शामिल होंगे हार्दिक पटेल

तमाम अटकलों के बीच गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का ऐलान कर...
12 मार्च को राहुल गांधी की उपस्थिति में कांग्रेस में शामिल होंगे हार्दिक पटेल

तमाम अटकलों के बीच गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का ऐलान कर दिया है। हार्दिक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इस बात की जानकारी दी है।

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने ट्वीट कर कहा, 'देश और समाज की सेवा के मकसद से अपने इरादों को मूर्तरूप देने के लिए मैंने 12 मार्च को श्री राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में इंडियन नैशनल कांग्रेस जॉइन करने का निर्णय लिया है।'

हार्दिक पटेल ने आगे लिखा, 'मैं यह बताना चाहूंगा कि यदि कोई कानूनी अड़चन नहीं है और पार्टी मुझे चुनावी राजनीति के मैदान में उतारती है तो मैं अपने दल के फैसले का पालन करूंगा। मैं सवा सौ करोड़ भारतवासियों के लिए यह कदम उठा रहा हूं।'

गुजरात से लोकसभा चुनाव लड़ने का किया था ऐलान

गौरतलब है कि हार्दिक पटेल पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (PAAS) के संयोजक हैं। कोर समिति की सदस्य गीता पटेल ने पिछले दिनों बताया था, 'हार्दिक 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल होंगे जब राहुल गांधी गुजरात में होंगे। हार्दिक को अहमदाबाद में आयोजित एक रैली में कांग्रेस में शामिल किया जाएगा। पास ने हार्दिक को पार्टी में शामिल होने की अनुमति दे दी है।' गौरतलब है कि राजद्रोह के आरोपों से घिरे और जमानत पर चल रहे हार्दिक पटेल ने ऐलान किया था कि वह गुजरात से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

चुनाव लड़ने पर कानूनी अड़चन

गौरतलब है कि पटेल को 2015 के पाटीदार कोटा आंदोलन से जुड़े एक दंगे के मामले में दोषी ठहराते हुए दो साल की कैद की सजा सुनाई गई थी। यह (दोषसिद्धि और दो साल या इससे अधिक की सजा) उन्हें चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित करती है।

गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में मेहसाना जिला की एक सत्र अदालत ने पटेल को दंगा और आगजनी के मामले में दो साल की कैद की सजा सुनाई थी। यह घटना जिले के विसनगर कस्बे में 2015 में हुई थी। हालांकि, उनकी कैद की सजा पर अदलत ने रोक लगा दी लेकिन उनकी दोषसिद्धि निलंबित नहीं की गई। पटेल ने निचली अदालत द्वारा खुद को दोषी करार दिए जाने के खिलाफ गुजरात उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर रखी है।

मोदी सरकार पर बोलते रहे हैं हमला

पिछले दिनों पटेल ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा था कि अपनी ही पार्टी के नेताओं पर भरोसा नहीं है इसीलिए भाजपा कांग्रेस के विधायकों को खरीद रही है। फिर कांग्रेस के दो विधायकों को अपनी पार्टी में शामिल कर साबित कर दिया कि भाजपा पूरी तरह से गुजरात में नाकामयाब हैं। भाजपा गुजरात में लोकसभा की सीटें जीतने के लिए डर की राजनीति कर रही हैं। वहीं राफेल को लेकर उन्होंने कहा कि यूपीए के मुकाबले मोदी का सौदा 19 अरब रुपये महंगा पड़ा। राफेल लड़ाकू विमानों की सौदेबाजी को लेकर एक नई रिपोर्ट सामने आई है। फ्रांसीसी कंपनी से मोल-भाव करने वाली भारतीय टीम (INT) ने अंतिम रिपोर्ट में यह बताया था कि एक समानांतर सौदेबाजी से भारत का पक्ष कमजोर हुआ।

बेरोजगारी को लेकर उन्होंने कहा कि बेरोजगारी ने मोदी राज के 2.5 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है, फरवरी में 7.2% पर बेरोजगारी दर पहुंची है। और कितना पराक्रम करेंगे मोदी साहब। प्रधानमंत्री जी किसानों,युवाओं और महिलाओं के सम्मान में कुछ करे और चुनावी रेली बंद करे। देश के नौजवानों को कहता हूं अब अपनी लड़ाई खुद लड़ें।  

हार्दिक को कांग्रेस ने ही खड़ा किया: मुख्यमंत्री रूपाणी

वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि इस फैसले ने साबित कर दिया है कि इस पाटीदार नेता को कांग्रेस ने ही खड़ा किया है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम यह कहते आ रहे हैं और अब यह साबित हो गया है कि हार्दिक को कांग्रेस ने ही खड़ा किया है।’’

कब होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया। पूरे देश में सात चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव मतदान 11 अप्रैल को, दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को , तीसरा चरण का चुनाव 23 अप्रैल को , चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को, पांचवे चरण का चुनाव 6 मई को, छठवें चरण का चुनाव 12 मई और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad