Home राजनीति राष्ट्रीय दल कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर के आंकड़े अलग होना आश्चर्यजनक: चिदंबरम

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर के आंकड़े अलग होना आश्चर्यजनक: चिदंबरम

आउटलुक टीम - MAY 22 , 2020
कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर के आंकड़े अलग होना आश्चर्यजनक: चिदंबरम
स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर के कोरोना डेटा पर बोले चिदंबरम- 'यह बहुत अजीब है'
आउटलुक टीम

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमणों की संख्या के बारे में आंकड़े जारी कर रहे दो सरकारी संगठनों द्वारा पेश किए गए आंकड़ों में अलग-अलग जानकारियां हैं। उन्होंने कहा कि यह कितना अजीब है।

चिदंबरम ने ट्वीट किया - 'देखें कि यह कितना अजीब है: देश में अब कुल COVID19 मामलों की संख्या 118,447 है, जिनमें 66330 सक्रिय मामले और 3583 मौतें शामिल हैं: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय। और डैशबोर्ड * संख्या है: कुल मामले: 116,723 * स्रोत: आईसीएमआर, एम / एचएफडब्ल्यू।'  ये डेटा सेट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद या आईसीएमआर से लिए गए हैं।'

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को पिछले 24 घंटों में कोविड -19 का डेटा जारी किया। भारत में कोरोनोवायरस के कुल मामले 1,18,447 थे। गुरुवार को 6,088 केस सामने आए। हालांकि, मंत्रालय ने राज्य के आंकड़ों पर तालिका में स्पष्ट किया कि 1,620 मामलों को राज्यों को फिर से सौंपा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह एक हफ्ते में दूसरा दिन था जब एक दिन में सबसे ज्यादा मामले आए। स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट के अनुसार, बुधवार को कोविड -19 मामलों की संख्या 5,611 बढ़ी थी। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह से 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शु्क्रवार को यह जानकारी दी।

सरकार पर लगातार साध रहे हैं निशाना

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने सरकार के तौर तरीकों को लेकर लगातार सवाल उठा रहे हैं। पिछले दिनों राहत पैकेज के आंकड़ों पर सवाल उठाते हुए कहा था कि यह वास्तव में सिर्फ 1.86 लाख करोड़ रुपये का है। उन्होंने कहा कि बाकी जो कुछ ऐलान किया गया है, उसका हिसाब पहले ही इस वित्त वर्ष के बजट में दिया जा चुका है। उन्होंने केंद्र सरकार को चुनौती दी कि वे ऐसा कोई एक इकोनॉमिस्ट भी लेकर आएं जो यह कह सके कि नकदी प्रवाह के उपायों से मांग बढ़ेगी।

भारत सिर्फ तीन देशों से पीछे

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस का संकट लगभग स्थिर यानी फ्लैटन हो चुका है लेकिन भारत में यह संकट लगातार गहरा रहा है। रोजाना नए मरीजों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर आ गया है। नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होने के कारण ही कुल मरीजों के मामले में भारत पिछले दिनों चीन से भी आगे निकल गया था। वर्ल्डोमीटर के अनुसार, भारत में पिछले एक दिन में 6198 नए केसों के साथ कुल मरीज 118,226 हो चुकी है जबकि एक दिन के नए केसों के मामले में भारत के आगे सिर्फ अमेरिका (28,179), रूस (8,849) और ब्राजील (17,564) हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से