Advertisement

हमारे 5 विधायक लापता लेकिन फडणवीस सरकार को हराने के लिए है पर्याप्त संख्या: एनसीपी

महाराष्ट्र की राजनीति में जारी घमासान के बाद सभी पार्टियां हरकत में है। इस बीच एनसीपी नेता नवाब मलिक...
हमारे 5 विधायक लापता लेकिन फडणवीस सरकार को हराने के लिए है पर्याप्त संख्या: एनसीपी

महाराष्ट्र की राजनीति में जारी घमासान के बाद सभी पार्टियां हरकत में है। इस बीच एनसीपी नेता नवाब मलिक ने शनिवार को पार्टी की बैठक के तुरंत बाद कहा कि उनकी पार्टी के पांच विधायक संपर्क में नहीं हैं। हालाकिं उन्होंने यह भी कहा कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन महाराष्ट्र में भाजपा नीत नई सरकार को विधानसभा अध्यक्ष के चुनावों में हराएगा। इसके साथ ही एनसीपी ने संकेत दिया कि इसके अधिकतर विधायक इसके साथ हैं।

एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने देर रात संवाददाताओं से कहा कि सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 30 नवम्बर तक का समय दिया गया है। मलिक ने कहा, ‘‘सरकार को 30 नवम्बर तक का समय दिया गया है। हम उन्हें विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में ही हरा देंगे। हमें विश्वास है कि शिवसेना- कांग्रेस- राकांपा सरकार बनाएगी।’’ मुंबई में राकांपा विधायकों की बैठक से बाहर निकलने के बाद उन्होंने ये बयान दिए। गौरतलब है कि राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा सरकार को साबित करना होगा कि उसके पास 145 विधायकों का समर्थन है।

54 में से पांच विधायक पार्टी के संपर्क में नहीं

पार्टी विधायकों का ब्यौरा देते हुए उन्होंने कहा कि 54 में से पांच विधायक पार्टी के संपर्क में नहीं हैं जबकि छह अन्य मुंबई आ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘शेष 43 मुंबई पहुंच चुके हैं... हमारे सभी विधायक मुंबई में एक होटल में रहेंगे।’’ बैठक के बाद एनसीपी विधायकों को पोवई में एक होटल में ले जाया गया।

कल दिन भर चला ड्रामा

-राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राजभवन में सुबह आठ बजे फडणवीस और अजित पवार को शपथ दिलाई। नाटकीय घटनाक्रम में मध्य रात्रि में महाराष्ट्र में 12 दिनों से चल रहे राष्ट्रपति शासन को हटा लिया गया।

-एनसीपी ने रात में अजित पवार को विधायक दल के नेता पद से बर्खास्त कर दिया और कहा कि उनका कदम पार्टी की नीतियों के मुताबिक नहीं है।

-इससे पहले राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के पास निर्दलीय और छोटे दलों के साथ मिलकर 169 से 170 विधायकों का समर्थन है और वे सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad