Advertisement

नई संसद के उद्घाटन से विपक्ष की दूरी पर प्रधानमंत्री मोदी का वार, "कांग्रेस से भारत की प्रगति नहीं पचाई जा रही..."

कांग्रेस के नेतृत्व में करीब 20 विपक्ष दलों ने विगत 28 मई को हुए नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार...
नई संसद के उद्घाटन से विपक्ष की दूरी पर प्रधानमंत्री मोदी का वार,

कांग्रेस के नेतृत्व में करीब 20 विपक्ष दलों ने विगत 28 मई को हुए नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया था। अब इसपर पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टिप्पणी की है। प्रधानमंत्री ने बुधवार को अजमेर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि उन्होंने देश की भावना और 60,000 मजदूरों की कड़ी मेहनत का "अपमान" किया है।

अजमेर में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारत को तीन दिन पहले एक नया संसद भवन मिला। मैं आपसे पूछता हूं कि आपको इस पर गर्व है या नहीं। क्या आप भारत की प्रतिष्ठा में हुई वृद्धि पर प्रसन्नता महसूस करते हैं? कांग्रेस और उन्हीं की विचारधारा वाले कुछ दलों ने इस पर भी राजनीति का कीचड़ उछाला।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "उन्होंने 60,000 (श्रमजीवी) मजदूरों की मेहनत और देश की भावना का अपमान किया है। कांग्रेस भारत की प्रतिष्ठा में हो रही प्रगति को पचा नहीं पा रही है। विपक्षी दल इसलिए नाराज हैं क्योंकि "गरीबों का बेटा" उन्हें मन का नहीं करने दे रहा है। उनके भ्रष्टाचार और परिवारवाद (वंशवादी राजनीति) पर सवाल उठा रहा है।"

इस दौरान मोदी ने यह कहा कि कांग्रेस "85 प्रतिशत कमीशन" लेने वाली पार्टी है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि उनकी (कांग्रेस) सरकार द्वारा यदि एक रुपया दिया गया तो लाभार्थी को केवल 15 पैसे ही मिलेंगे। बता दें कि कांग्रेस और 20 अन्य दलों ने रविवार को प्रधानमंत्री द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार किया।

इन विपक्षी दलों का कहना था कि प्रधानमंत्री मोदी स्वयं उद्घाटन कर आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अपमान कर रहे हैं। रैली के दौरान नए संसद भवन के उद्घाटन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसे अवसर पीढ़ियों में एक बार आते हैं, लेकिन कांग्रेस ने इसका इस्तेमाल अपने स्वार्थी विरोध के लिए किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन के दौरान कांग्रेस पर अपने शासन के दौरान गरीबों को गुमराह करने और उन्हें वंचित रखने की नीति पर चलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "गरीबों को गुमराह करना और उन्हें वंचित रखना कांग्रेस की नीति रही है। इससे राजस्थान की जनता को भी बहुत नुकसान हुआ है।"

 

बता दें कि पीएम मोदी बीते रविवार (28 मई) को नई संसद का उद्घाटन किया था। इस दौरान कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल समारोह में शामिल नहीं हुए थे। इनकी मांग थी कि नई संसद का उद्घाटन पीएम मोदी की जगह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से करवाना चाहिए।

गौरतलब है कि राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी क्रम में जयपुर-अजमेर रोड स्थित कयाद विश्राम स्थली में रैली में सम्मिलित होने प्रधानमंत्री पहुंचे थे। यहां आने से पहले मोदी ने पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर में पूजा अर्चना भी की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad