Advertisement

महाराष्ट्र संकट पर कांग्रेस ने कहा- एमवीए मजबूत स्थिति में, संवैधानिक गतिरोध पर चल रही है कानूनी लड़ाई

गुवाहाटी में डेरा डाले हुए एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों के बीच महा विकास...
महाराष्ट्र संकट पर कांग्रेस ने कहा- एमवीए मजबूत स्थिति में, संवैधानिक गतिरोध पर चल रही है कानूनी लड़ाई

गुवाहाटी में डेरा डाले हुए एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों के बीच महा विकास अघाड़ी का हिस्सा कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि संवैधानिक गतिरोध को लेकर कानूनी लड़ाई चल रही है। एमवीए कानूनी रूप से मजबूत स्थिति में है।

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अपने बागी नेताओं के खिलाफ शिवसेना कार्यकर्ताओं के गुस्से के बीच राज्य के मंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति ठीक है। उन्होंने कहा कि शिवसेना के कार्यकर्ता केवल विद्रोहियों के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं।

मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए मुंबई में कांग्रेस नेताओं की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, चव्हाण ने कहा कि विद्रोही गुट को कानूनी मंजूरी लेनी होगी (अपने समूह के लिए या एक नया नाम ग्रहण करने के लिए)।

कांग्रेस विधायक दल के नेता और राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट ने कहा कि एमवीए कानूनी रूप से मजबूत स्थिति में है। उन्होंने कहा, "हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं। अभी संवैधानिक गतिरोध को लेकर कानूनी लड़ाई जारी है।"

कांग्रेस ने एक बयान में कहा कि एकनाथ शिंदे खेमे ने संविधान के अनुच्छेद 179 के तहत महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को हटाने का प्रस्ताव पेश करने के लिए एक नोटिस दिया था। "लेकिन नियम कहते हैं कि विधानसभा में कोई भी प्रस्ताव राज्यपाल द्वारा विधानसभा सत्र बुलाने के लिए सम्मन जारी करने के बाद ही पेश किया जा सकता है। एक बार अध्यक्ष को हटाने का नोटिस प्राप्त होने के बाद, इसे 14 दिन (अग्रिम) देना होगा। 14 दिनों के बाद, नोटिस को विधानसभा में पढ़ा जाएगा और फिर हटाने की बाकी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

बयान में कहा गया, "अभी तक राज्यपाल ने सत्र बुलाने के लिए समन जारी नहीं किया है, इसलिए शिंदे का पत्र उपाध्यक्ष को हटाने का प्रस्ताव नहीं है, यह केवल एक इरादा है।" उन्होंने कहा कि शिंदे ने अपने समर्थन में नेबाम रेबिया मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला दिया है, हालांकि, यह अभी महाराष्ट्र पर लागू नहीं होता है। "हालांकि, यह एक गलत संदर्भ है क्योंकि उस मामले में, अरुणाचल के राज्यपाल ने 3 नवंबर, 2015 को विधानसभा सत्र बुलाने के लिए एक सम्मन जारी किया था। अध्यक्ष को हटाने का नोटिस 11 नवंबर, 2015 को स्थानांतरित किया गया था।

उन्होंने कहा, "राज्यपाल द्वारा विधानसभा बुलाए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह कहते हुए अपने फैसले को सही ठहराया कि अध्यक्ष अयोग्यता पर फैसला नहीं कर सकते, जबकि उनके खुद के निष्कासन पर नोटिस लंबित है। नेबाम रेबिया मामले में निर्देश महाराष्ट्र पर तब तक लागू नहीं होते जब तक राज्यपाल विधानसभा बुलाता है और उपाध्यक्ष के खिलाफ एक उचित और वास्तविक प्रस्ताव पेश किया जाता है।"

कांग्रेस ने कहा कि विद्रोही समूह को राज्य के राज्यपाल से विधानसभा सत्र बुलाने का अनुरोध करना चाहिए ताकि डिप्टी स्पीकर को कार्यवाही से रोका जा सके (शिवसेना नेतृत्व द्वारा मांगे गए (16) विधायकों की अयोग्यता की शुरुआत)। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में इस बात पर सहमति जताई थी कि स्पीकर (या डिप्टी स्पीकर) को हटाने के मामले में राज्यपाल की कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संवैधानिक भूमिका नहीं थी।

कांग्रेस ने कहा, "इसलिए, महाराष्ट्र के राज्यपाल उपसभापति को अयोग्यता की कार्यवाही को रोकने या सदन के कामकाज का समय निर्धारित करने के लिए नहीं कह सकते।"कांग्रेस ने शिवसेना के अधिकांश विधायकों के समर्थन का दावा करने वाले शिंदे खेमे के दावों पर सवाल उठाया।

उन्होंने कहा, "अगर बागियों के पास संख्या है तो वे अविश्वास प्रस्ताव की मांग क्यों नहीं कर रहे हैं? राज्यपाल विधानसभा सत्र के लिए सम्मन क्यों नहीं जारी कर रहे हैं, जो उन्हें करने का अधिकार है? यह सुना जा रहा है कि बागी और भाजपा विधायक चुनाव के लिए राज्यपाल की मांग करेंगे। एक नए अध्यक्ष का, जो संभव नहीं है क्योंकि राज्यपाल ने पहले अध्यक्ष के पद के चुनाव की अनुमति देने से इनकार कर दिया था क्योंकि मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। वह अब यू-टर्न नहीं ले सकते।              

इससे पहले दिन में, शिवसेना कार्यकर्ताओं ने शिवसेना के बागी विधायक तानाजी सावंत के एक कार्यालय में तोड़फोड़ की, जो वर्तमान में पुणे में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में अन्य असंतुष्टों के साथ डेरा डाले हुए है। ठाणे जिले के कल्याण से लोकसभा सांसद और एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे के कार्यालय के बाहर एक बोर्ड भी क्षतिग्रस्त हो गया। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने उस्मानाबाद शहर में बागी विधायकों तानाजी सावंत और ज्ञानराज चौगुले के खिलाफ भी धरना दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad