Advertisement

नीतीश दूसरी बार सहयोगी भाजपा से हुए अलग, महागठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में दावा पेश किया

तेजी से बढ़ते राजनीतिक घटनाक्रम में, बिहार के पारा नेता नीतीश कुमार ने दो बार राज्यपाल फागू चौहान से...
नीतीश दूसरी बार सहयोगी भाजपा से हुए अलग, महागठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में दावा पेश किया

तेजी से बढ़ते राजनीतिक घटनाक्रम में, बिहार के पारा नेता नीतीश कुमार ने दो बार राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की, पहले राजग के मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंप दिया और फिर राजद के नेतृत्व वाले नेता चुने जाने के बाद ` महागठबंधन (महागठबंधन) एक बार फिर राज्य में शीर्ष पद के लिए दावा पेश किया।

नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को 164 विधायकों की एक सूची सौंपी है जो यह तय करेंगे कि शपथ कब ली जा सकती है। राज्य विधानसभा की प्रभावी ताकत 242 है और जादुई आंकड़ा 122 है।

राज्य भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने जद (यू) नेता पर 2020 के विधानसभा चुनावों के जनादेश के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया, और दावा किया कि कुमार को इसके लिए "बिहार के लोगों द्वारा दंडित" किया जाएगा। कुमार का कदम, जो 2017 में हुआ था, जब उन्होंने महागठबंधन को छोड़कर एनडीए में फिर से शामिल होने के लिए उलट दिया था, ने सहयोगी भाजपा को नौ साल में दूसरी बार बीच में छोड़ दिया। नरेंद्र मोदी को गठबंधन का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्होंने 2013 में एनडीए छोड़ दिया था।

जद (यू) की बैठक के बाद, जहां सहयोगी भाजपा पर "पीठ में छुरा घोंपने" का आरोप लगाया गया था, कुमार अपना इस्तीफा देने के लिए राजभवन गए। वहां से, वह अपने आवास पर लौट आए, पत्रकारों की बड़ी भीड़ को सूचित करने के लिए कुछ देर रुक गए "पार्टी की बैठक में यह तय किया गया कि हमने एनडीए छोड़ दिया है। इसलिए मैंने एनडीए के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

इसके तुरंत बाद, कुमार सड़क के उस पार पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर गए, जहां राजद, कांग्रेस और वाम दलों सहित महागठबंधन के सभी नेता एकत्र हुए थे। कुमार, जो जद (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन के साथ थे, ने राबड़ी देवी के आवास पर लगभग आधा घंटा बिताया। वह विपक्ष के नेता और अपने पूर्व डिप्टी तेजस्वी यादव के साथ लौटे, जो कुमार को समर्थन पत्र से लैस थे।

लगभग 15 मिनट बाद, कुमार ने नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने के लिए राज्यपाल से फिर से मुलाकात की, इस बार यादव और जद (यू) के वरिष्ठ सहयोगियों के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के साथ, जिनके चार विधायक-मजबूत हिंदुस्तानी थे। आवाम मोर्चा (एचएएम) ने नए गठन के लिए "बिना शर्त समर्थन" व्यक्त किया है। तेजस्वी यादव ने कहा, "नीतीश देश के सबसे अनुभवी मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने एक साहसी कदम उठाया है।"

इससे पहले दिन में, जब एक बैठक जद (यू) की बैठक चल रही थी, वरिष्ठ नेता उपेंद्र कुशवाहा ने एक ट्वीट में कुमार को "नए रूप में नए गठबंधन" का नेतृत्व करने के लिए बधाई दी, विभाजन को स्वीकार करते हुए और राजद के नेतृत्व वाले `महागठबंधन को गले लगाया।'

समझा जाता है कि बैठक में, मुख्यमंत्री ने पार्टी विधायकों और सांसदों से कहा कि उन्हें भाजपा द्वारा दीवार के खिलाफ खदेड़ दिया गया था, जिसने पहले चिराग पासवान के विद्रोह का समर्थन करके और बाद में पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय के माध्यम से अपने जद (यू) को कमजोर करने की कोशिश की थी।

कुमार की स्पष्ट सहमति के बिना आरसीपी सिंह को केंद्र में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। नतीजतन, जब राज्यसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल समाप्त हुआ, तो जद (यू) ने उन्हें एक सांसद के रूप में एक और कार्यकाल देने से इनकार कर दिया, इस प्रकार कैबिनेट मंत्री के रूप में भी उनका कार्यकाल समाप्त हो गया। इसके बाद, सिंह के समर्थकों द्वारा जद (यू) में विभाजन की अफवाहें सामने आईं। जाति जनगणना, जनसंख्या नियंत्रण और 'अग्निपथ' रक्षा भर्ती योजना सहित कई मुद्दों पर असहमति के चलते भाजपा और जद (यू) के बीच संबंध काफी समय से खराब हो रहे हैं।

इस बीच, भाजपा ने डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के आवास पर हंगामा किया, जहां पार्टी के सभी मंत्री के अलावा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद हैं।

राज्य विधानसभा में, जिसमें 242 की प्रभावी ताकत है, बहुमत के लिए 121 विधायकों की आवश्यकता है, राजद के पास सबसे अधिक 79 विधायक हैं, उसके बाद भाजपा (77) और जद (यू) 44 के साथ हैं। जद (यू) को पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के चार विधायकों और एक निर्दलीय का भी समर्थन प्राप्त है।

कांग्रेस के पास 19 विधायक हैं जबकि सीपीआईएमएल (एल) के 12 और सीपीआई और सीपीआई (एम) के पास दो-दो विधायक हैं। इसके अलावा एक विधायक असदुद्दीन ओवैसी के एआईएमआईएम का है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad