Advertisement

एनसीपी विधायक दिलीप वाल्से पाटिल बने प्रोटेम स्पीकर

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक दिलीप वाल्से पाटिल को महाराष्ट्र विधानसभा का नया...
एनसीपी विधायक दिलीप वाल्से पाटिल बने प्रोटेम स्पीकर

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक दिलीप वाल्से पाटिल को महाराष्ट्र विधानसभा का नया प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। हाल ही में प्रोटेम स्पीकर बनाए गए भाजपा विधायक कालिदास कोलंबकर ने पद से इस्तीफा दे दिया था। वहीं, ‘महा विकास अघाड़ी’ (एनसीपी-शिवसेना-कांग्रेस गठबंधन) सरकार का कल फ्लोर टेस्ट हो सकता है।

शिवसेना विधायक अब्दुल सत्तार ने कहा, "कल फ्लोर टेस्ट हो सकता है। हम तैयार हैं। पहले हमारे पास 162 विधायक थे, अब हम 170 हैं और संख्या बढ़ जाएगी। लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि इस सरकार के पास है बहुमत।" राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सीएम उद्धव ठाकरे को 3 दिसंबर तक बहुमत साबित करने का समय दिया है।

उद्धव ने संभाला कार्यभार

इससे पहले शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने औपचारिक रूप से अपना कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

फडणवीस ने दे दिया था इस्तीफा

सुप्रीम कोर्ट के अगले दिन फ्लोर टेस्ट के आदेश के बाद देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने मंगलवार को तेजी से बढ़ते राजनीतिक घटनाक्रम में अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने 23 नवंबर को शनिवार सुबह मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंपने से पहले, फडणवीस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर घोषणा की कि उनके पास 288 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए विधायकों की अपेक्षित संख्या नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad