Home राजनीति राष्ट्रीय दल एनसीपी ने जारी की 12 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सुप्रिया सुले बारामती से लड़ेंगी

एनसीपी ने जारी की 12 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सुप्रिया सुले बारामती से लड़ेंगी

आउटलुक टीम - MAR 14 , 2019
एनसीपी ने जारी की 12 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सुप्रिया सुले बारामती से लड़ेंगी
एनसीपी की जारी की 12 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सुप्रिया सुले बारामती से लड़ेंगी
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट गुरुवार को जारी कर दी। इस लिस्ट में पार्टी अध्यक्ष शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले समेत 12 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। सुप्रिया सुले को बारामती और सतारा से छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे को मैदान में उतारा है। वहीं, हातकणंगले सीट पर एनसीपी राजू शेट्टी की पार्टी स्वाभिमानी शेतकारी संगठन को समर्थन देगी।

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें है। इनमें से एनसीपी ने 12 सीटों पर उम्मीदवार प्रत्याशी घोषित कर दिए। एनसीपी ने महाराष्ट्र की रायगढ़ लोकसभा सीट से सुनील तटकरे, कोल्हापुर से धनंजय मादिक, बुलढाणा से राजेंद्र शिंगने, जलगांव से गुलाबराव देवकर, परभणी से राजेश मितेकर, मुंबई नॉर्थ ईस्ट से संजय दीनापाटिल, ठाणे से आनंद परांजपे, कल्याण लोकसभा सीट से बाबाजी बलराम पाटिल, लक्षद्वीप से सांसद मोहम्मद फैजल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

शरद पवार ने की थी चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा

इससे पहले एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा था कि वह इस साल लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा, 'मुझे लगा कि मेरे परिवार के दो सदस्य इस बार चुनाव लड़ रहे हैं इसलिए मुझे चुनाव न लड़ने का फैसला लेने का यह सही समय लगा। मैं पहले ही 14 बार चुनाव लड़ चुका हूं।' महाराष्ट्र के सबसे कद्दावर नेताओं में शुमार शरद पवार फिलहाल महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार पिछली यूपीए सरकार में कृषि मंत्रालय के साथ-साथ उपभोक्ता, खाद्य और पीडीएस मंत्री भी रह चुके हैं।

इससे पहले बुधवार को कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में महाराष्ट्र में अपने पांच प्रत्याशी घोषित किए थे।लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

कौन कहां से उम्मीदवार,यहां देखें लिस्ट

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से