Home » राजनीति » राष्ट्रीय दल » कर्नाटक में रैली को परिणाम में बदलने में राहुल से आगे रहे मोदी

कर्नाटक में रैली को परिणाम में बदलने में राहुल से आगे रहे मोदी

MAY 16 , 2018

कर्नाटक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल 21 जगह रैलियां की जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 22 जनसभाएं की। मोदी ने जहां रैलियां की वहां 60 फीसदी भाजपा प्रत्याशी सफल रहे जबकि राहुल गांधी की रैलियों वाली जगह पर करीब 25 फीसदी कांग्रेस प्रत्याशी ही जीत पाए। वहीं, बीजापुर सिटी की जिस सीट के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रचार किया वहां से पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। यहां से भाजपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की।

मोदी ने जिन 21 जगह रैलियां की वहां 12 पर भाजपा प्रत्याशी विजयी हुए जबकि सात पर कांग्रेस और दो पर जदएस के प्रत्याशी को सफलता मिली। उडुपी, बेलगाम, गुलबर्ग, बेंगलूरू, तुमकुर, शिमोगा, हुबली, रायचूर, चित्रदुर्ग, दावणगेरे और चिकमंगलूर की सीटें भाजपा के खाते में गईं जबकि चामराजनगर, मंगलूर, बीदर, बांगरपेट, गदग, कोपल, जामखंडी से कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत हासिल की। कोलार और बीजापुर की सीट से जदएस प्रत्याशी सफल रहे। जिन सीटों पर भाजपा को जीत हासिल हुईं उनमें से छह पर पहले कांग्रेस और एक पर जदएस का कब्जा था।

दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 22 जगह सभाएं की। इनमें से 15 जगहों पर भाजपा, पांच जगहों पर कांग्रेस और दो जगह जदएस प्रत्याशी सफल रहे। कांग्रेस को मात्र बीदर, कोप्पल, अंकेल, दक्षिण कन्नड जिले के मंगलोर और चामराजनगर में ही सफलता मिली। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया का निर्वाचन क्षेत्र चामुंडेश्वरी मैसूर जिले में आता है। यहां भी राहुल की सभा हुई थी पर सिद्धरमैया को हार का सामना करना पड़ा।

भाजपा गुलबर्ग, यादगीर, रायचूर, बीजापुर, धारवाड़, बेलगाम, शिमोगा, दावणगेरे, चित्रदुर्ग, उडुपी, चिकमंगलूर, हासन, तुमकुर और बेंगलूरू दक्षिण से जीती। जदएस को मांड्या और कोलार में सफलता हाथ लगी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.