Advertisement

मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर कांग्रेस ने पूछे सवाल, कहा- विकास सिर्फ कागजों पर

मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर एक तरफ मोदी सरकार अपनी उपलब्धियां गिना रही है तो दूसरी तरफ...
मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर कांग्रेस ने पूछे सवाल, कहा- विकास सिर्फ कागजों पर

मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर एक तरफ मोदी सरकार अपनी उपलब्धियां गिना रही है तो दूसरी तरफ कांग्रेस उसकी नाकामियों पर हमला बोल रही है। कांग्रेस ने कहा, ‘प्रधानमंत्री जी ने अपने भाषण में कहा था कि रुपये और यूपीए सरकार में गिरने की होड़ लगी है तो क्या प्रधानमंत्री जी आज वही होड़ एनडीए सरकार में शुरु हो चुकी है। मोदी जी ने चार सालों मे सिर्फ बात ही बात की है और वह है जनता के साथ विश्वासघात।‘

'विकास सिर्फ कागजों पर है'

कांग्रेस के राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, महासचिव अशोक गहलोत और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शनिवार को एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेस में मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि व्यापार घाटा तीन साल में सबसे ज्यादा हुआ है। राफेल डील में क्या हुआ? लोग थक गये जवाब मांगते हुए लेकिन कोई जवाब नहीं आया। उन्होंने कहा कि विकास सिर्फ कागजों पर है, टेलीविजन पर है और विज्ञापनों में है, झूठ पर झूठ सुनकर लोगों के कान पक गये।

'बोलने की आजादी नहीं, मीडिया सुरक्षित नहीं'

कांग्रेस नेता ने कहा कि ये देश कहां जा रहा है? क्या देश सुरक्षित है? क्या हम और आप सुरक्षित हैं? पेट्रोल और डीजल की कीमतों का व्यापक असर घर-घर की कहानी बन चुका है। काला धन विदेश से नहीं आया लेकिन सफेद धन जो था देश का, वो ललित मोदी, विजय माल्या नीरव मोदी मेहुल चौकसी के साथ विदेश भेज दिया। हाल ही में पीएम की चीन की यात्रा काफी रहस्यमय थी, इससे पहले भी पीएम पाकिस्तान में शादी समारोह और बर्थडे समारोह में गये थे, यह है राष्ट्रीय सुरक्षा का हाल। मोदी सरकार के पिछले चार साल के दौर में सबसे ज्यादा संघर्ष विराम उल्लंघन, आतंकी हमले हुए हैं। 1996 के बाद से, मोदी सरकार के पिछले चार साल के दौर में सबसे ज्यादा सैनिक और आम नागरिकों की जान गयी। बोलने की आजादी, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं है। मीडिया के लोग सुरक्षित नहीं हैं। मोदी राज में कोई भी सुरक्षित नहीं है।

'हमारी लड़ाई नीतियों की और विचारधारा की है'

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने कहा कि एसटी, एससी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, आदिवासी अत्याचार में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है, जिस प्रकार का माहौल देश में बना है उसे पूरा देश भुगत रहा है। बेरोजगारी पर हम लगातार सवाल पूछते रहे हैं लेकिन मोदी सरकार के पास इसका कोई जवाब नहीं है। किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने की बात करते हैं जबकि इनको जनादेश ही 2019 तक मिला हुआ है। हमारी लड़ाई नीतियों की और विचारधारा की है। ये खुद मुक्त हो जायेंगे लेकिन कांग्रेस इस धरती से कभी मुक्त नहीं होने वाली है।

उन्होंने कहा कि देश में करीब छह लाख गांव हैं, यदि 18  हजार गांवों में मोदी जी ने बिजली पहुंचाई तो फिर 5 लाख 83 हजार गांवों में बिजली किसने पहुंचाई? मोदी जी झूठ बोलने की हदें पार कर चुके हैं। मोदी जी जैसा पीएम आज तक आया ही नहीं होगा, जिसने पद की गरिमा गिराई हो। चार साल में हर परिवार, हर वर्ग दुखी है, इतना बड़ा विश्वासघात हुआ ही नहीं होगा।

'लोग झूठे जुमलों और झूठे वादों को सुनकर पक चुके हैं'

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार के 4 साल को चार शब्दों में बताया जा सकता है  प्रपंच, प्रचार, प्रतिशोध और झूठ यानि विश्वासघात, विश्वासघात, विश्वासघात। अगर जुमलों की सौगात और भाषणों की बात से देश चल सकता तो मोदी जी कामयाबी से देश चला लेते। मोदी जी ने स्टार्ट अप इंडिया का 10 हजार करोड़ रुपये का फंड डिक्लेयर किया और 4 साल में मोदी जी ने दिये सिर्फ 90 करोड़ रुपये। उन्होंने कहा कि क्या कारण है कि बैंकों का एक तिमाही का नुकसान अब 52 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया? नये वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 10 रुपये का शेयर रातों-रात 10 हजार में कैसे बेच दिया ये भी बता देते। इस देश के लोग अब झूठे जुमलों और झूठे वादों को सुनकर पक चुके हैं।

'महिला सुरक्षा के वादों का क्या हुआ?'

कांग्रेस की प्रवक्ता सुष्मिता देव ने कहा कि आज महिलाओं का एक ही स्लोगन बन गया है कि भाजपा के नेताओं से  बेटी बचाओ। उन्होंने कहा कि महिलाओं को राजनीति में आगे लाने के लिये सिर्फ एक गैस सिलेंडर काफी नहीं है, इसके लिये हमें लोकसभा और विधानसभा में लाना होगा। जो प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की बात करते हैं वो आज बेटी को सदन में लाने से क्यों पीछे हट रहे हैं। महिला सुरक्षा को मोदी जी ने बहुत बड़ा मुद्दा बनाया था। आज उनको जवाब देना पड़ेगा कि महिला सुरक्षा पर जो वादे उन्होंने किये थे उनका क्या हुआ?

कांग्रेस ने लॉन्च किया 'विश्वासघात पोस्टर'

मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस ने विश्वासघात थीम पर एक पोस्टर भी जारी किया है, जिस पर लिखा है 'विश्वासघात: चार सालों में सिर्फ बात ही बात'। हाल ही में कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी और महंगाई के साथ-साथ रोजगार के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने का काम भी किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement