Advertisement

मोदी सरकार ने GDP के अच्छे आंकड़े देने के लिए सीएसओ पर डाला था दबाव: सुब्रह्मण्यम स्वामी

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्‍यसभा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है।...
मोदी सरकार ने GDP के अच्छे आंकड़े देने के लिए सीएसओ पर डाला था दबाव: सुब्रह्मण्यम स्वामी

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्‍यसभा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्‍होंने इस बार मोदी सरकार पर हमला बोला है। स्‍वामी ने मोदी सरकार पर सीएसओ के अधिकारियों पर अच्‍छे आंकड़े देने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया।

अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार स्वामी ने कहा कि सरकार केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) के अधिकारियों पर बेहतर आर्थिक आंकड़े देने के लिए दबाव बनाया था, जिससे यह दिखाया जा सके कि नोटबंदी का अर्थव्‍यवस्‍था और जीडीपी पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है।

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी शनिवार को अहमदाबाद में चार्टर्ड अकाउंटेंट के एक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “कृपया  जीडीपी के तिमाही आंकड़ों पर न जाएं। वे सब फर्जी हैं। यह बात मैं आपको कह रहा हूं, क्‍योंकि मेरे पिता ने सीएसओ की स्‍थापना की थी। हाल ही में मैं केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा (सांख्यिकी मंत्री) के साथ वहां गया था। उन्‍होंने सीएसओ अधिकारियों को आदेश दिया, क्‍योंकि नोटबंदी पर आंकड़े देने का दबाव था। इसलिए वह जीडीपी के ऐसे आंकड़े जारी कर रहे हैं, जिससे यह पता चल सके कि नोटबंदी का कोई असर नहीं पड़ा।”

उन्होंने आगे कहा,  “मैंने सीएसओ के निदेशक से पूछा था कि आपने उस तिमाही में जीडीपी के आंकड़ों का अनुमान कैसे लगाया था जब नोटबंदी का फैसला (नवंबर 2016) लिया गया था?”

स्‍वामी के मुताबिक सीएसओ निदेशक ने बताया कि वह क्‍या कर सकते हैं? वह दबाव में थे। उनसे आंकड़े मांगे गए और उन्‍होंने दे दिए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad