Advertisement

संस्थानों को नष्ट करने वाली भाजपा सरकार की नजर अब आरबीआई परः राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरबीआई बैठक को लेकर मोदी सरकार पर फिर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि...
संस्थानों को नष्ट करने वाली भाजपा सरकार की नजर अब आरबीआई परः राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरबीआई बैठक को लेकर मोदी सरकार पर फिर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मोदी और उसकी ‘कोटरी’ देश के संस्थानों को नष्ट करने में लगे हुए हैं। आज फिर आरबीआई बोर्ड की मीटिंग में आरबीआई को नष्ट करने की कोशिश की जाएगी।

एक ट्वीट के जरिए मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और उनकी टीम ऐसा नहीं होने देगी।

रिजर्व बैंक के भंडार को कब्जाना चाहती है सरकार : चिदम्बरम

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार का, रिजर्व बैंक के भंडार को हथियाने के लिए उस पर कब्जा करने का इरादा है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक के पास 9.59 लाख करोड़ रुपये का भारी-भरकम कोष है। आरोप लग रहे हैं कि सरकार इस कोष का एक हिस्सा लेना चाहती है। इसके अलावा दूसरे कई मसलों पर भी टकराव की स्थिति के दावे राजनीतिक गलियारों व अर्थजगत में किये जा रहे हैं।

विभिन्न मुद्दों को लेकर बना है टकराव

पिछले कई दिनों से विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार और आरबीआई बैंक के बीच टकराव जारी है। सरकार अर्थव्यवस्था के पिछड़ने का हवाला देकर अपनी मांगें मनवाना चाहती है, तो आरबीआई का कहना है कि अगर वह सरकार की मांगों को मान लेता है, तो इससे बैंकिंग प्रणाली ध्वस्त हो जाएगी। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने साफ शब्दों में सरकार को चेता दिया था कि अगर उसने संस्थान की स्वायत्तता को ठेस पहुंचाई  तो बाजार को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।  

केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच जारी गतिरोध के बीच बैंक के बोर्ड की मीटिंग हो रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच अहम बिंदुओं पर सहमति बन सकती है। बैठक में वित्त मंत्रालय के नामित निदेशक और कुछ इंडिपेंडेंट डायरेक्टर गवर्नर उर्जित पटेल और उनकी टीम पर एमएसएमई को कर्ज से लेकर केंद्रीय बैंक के पास उपलब्ध कोष को लेकर अपनी बात रख सकते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad