Advertisement

महाराष्ट्र : कांग्रेस ने की 41 लोकसभा सीटों की समीक्षा, मुंबई और चंद्रपुर पर अलग से होगी चर्चा

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र कांग्रेस ने राज्य की 41 लोकसभा सीटों का...
महाराष्ट्र : कांग्रेस ने की 41 लोकसभा सीटों की समीक्षा, मुंबई और चंद्रपुर पर अलग से होगी चर्चा

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र कांग्रेस ने राज्य की 41 लोकसभा सीटों का जायजा लिया है, जबकि मुंबई की छह सीटों और चंद्रपुर सीट की अलग-अलग समीक्षा की जाएगी।

पटोले ने शनिवार को कहा कि सीटों के आवंटन पर महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की बैठक में चर्चा की जाएगी।महाराष्ट्र लोकसभा में 48 सदस्य भेजता है।

कांग्रेस की दो दिवसीय समीक्षा बैठक के अंतिम दिन पटोले ने कहा कि उनकी पार्टी 2024 का लोकसभा चुनाव उत्साह और भारतीय जनता पार्टी को हराने के संकल्प के साथ लड़ने के लिए तैयार है।

41 लोकसभा क्षेत्रों (कुल 48 में से) की समीक्षा पूरी हो गई है। मुंबई में चंद्रपुर और छह निर्वाचन क्षेत्रों की समीक्षा अलग-अलग की जाएगी। चर्चा सकारात्मक रही है। कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि पार्टी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़े।"

त्रिपक्षीय एमवीए में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस शामिल हैं।

"कांग्रेस के पास सभी निर्वाचन क्षेत्रों में संगठनात्मक ताकत है। इसका एक बड़ा अनुसरण है। कांग्रेस में लोगों का विश्वास मजबूत हुआ है। सीट-आवंटन पर महा विकास अघाड़ी की बैठक में चर्चा की जाएगी। गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर सभी दल चर्चा करेंगे और निर्णय लेंगे। हम भाजपा को हराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।''

2019 के आम चुनावों में, कांग्रेस ने केवल एक सीट जीती- चंद्रपुर- 25 में से उसने चुनाव लड़ा, जबकि उसकी सहयोगी राकांपा उन 19 निर्वाचन क्षेत्रों में से चार में विजयी हुई, जहाँ उसने उम्मीदवार खड़े किए थे। भाजपा ने अपने द्वारा लड़ी गई 25 सीटों में से 23 पर जीत हासिल की, जबकि उसकी तत्कालीन सहयोगी शिवसेना (अविभाजित) ने 23 में से 18 सीटों पर जीत हासिल की।

चंद्रपुर सीट हाल ही में कांग्रेस के मौजूदा सांसद सुरेश उर्फ बालू धानोरकर की मृत्यु के बाद खाली हुई थी।पटोले ने दावा किया, "नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की उलटी गिनती शुरू हो गई है। पिछले नौ वर्षों से जनता का पैसा लूटा गया है और इसे प्रधान मंत्री के उद्योगपति मित्रों की जेब में डाला जा रहा है। लोग इस लूट से थक चुके हैं, और वे लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से नीचे खींचने से पहले दो बार नहीं सोचेंगे।"

उन्होंने कहा कि देश में बदलाव की हवा चल रही है और लोग कांग्रेस को ही एकमात्र विकल्प मानते हैं।

उन्होंने कहा कि इस जनभावना की झलक कांग्रेस की दो दिवसीय समीक्षा बैठक में देखने को मिली। पार्टी के कार्यकर्ता जोश से भरे हुए हैं। पार्टी कभी भी चुनाव लड़ने को तैयार है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad