Advertisement

दिग्विजय का दावा, 'कांग्रेस के पक्ष वाले मतदान केंद्रों पर EVM में खराबी', कमलनाथ ने भी उठाए सवाल

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सभी 230 सीटों पर मतदान जारी है। इस बीच कई जगह ईवीएम खराब होने की भी...
दिग्विजय का दावा, 'कांग्रेस के पक्ष वाले मतदान केंद्रों पर EVM में खराबी', कमलनाथ ने भी उठाए सवाल

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सभी 230 सीटों पर मतदान जारी है। इस बीच कई जगह ईवीएम खराब होने की भी खबर है। इसे लेकर कांग्रेस नेताओं में खासा आक्रोश है। कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने इसे लेकर सवाल उठाए हैं साथ ही चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है।

मध्य प्रदेश के इंदौर, ग्वालियर,छतरपुर, महाराजपुर, भिंड, खरगौन और राजगढ़ विधानसभा सीट पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिली। ईवीएम में खराबी के कारण कई जगह मतदान रुका। हालांकि इनमें से कई मतदान केन्द्रों में दोबारा वोटिंग शुरू हो चुकी है।

ईवीएम में आई खराबी को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि कई ऐसे मत दान केंद्रों पर जो कांग्रेस के पक्ष के हैं ईवीएम खराब होने के समाचार आ रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि कांग्रेस के पोलिंग एजेन्ट्स को दो बातों का ध्यान रखना चाहिये।-

1- जो मशीन खराब होती है और जो उसके स्थान पर बदली जाती है उनके नम्बर जरूर नोट कर लें

2- जो नयी मशीन आती है उसे वोटिंग चालू करने के पूर्व 50-100 वोट डाल कर चेक जरूर करें।

चुनाव आयोग करे जल्द कार्रवाई: कमलनाथ

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा, “ईवीएम मशीन खराब व बंद की जानकारी सामने आ रही है। इससे मतदान प्रभावित हो रहा है। मतदान केंद्रो पर लम्बी लाइनें लग गयी है...इतनी बड़ी गड़बड़ी केसे ?

चुनाव आयोग अविलंब इस पर निर्णय ले...तत्काल बंद मशीनो को बदले।”

सिंधिया ने समय बढ़ाने की मांग की, EC ने स्‍थानीय अधिकारियों पर छोड़ा

मतदान के मद्देनजर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों को लेकर कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने चुनाव आयोग से मतदान का समय बढ़ाने की मांग की थी।

इस पर मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओपी रावत ने कहा है कि मतदान का समय बढ़ाने का फैसला स्‍थानीय अधिकारी ले सकते हैं और इस मामले को चुनाव आयोग को सुलझाने की जरूरत नहीं है।

230 सीटों के लिए हो रही है वोटिंग

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांता राव के अनुसार 28 नवंबर को मध्यप्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। 227 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक और बालाघाट जिले के तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों परसवाड़ा, बैहर एवं लांजी में सुबह 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक मतदान चलेगा। चुनाव में कुल 5,04,95,251 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 2,63,01,300 पुरुष, 2,41,30,390 महिलाएं एवं 1,389 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। इस चुनाव के लिए 1,094 निर्दलीय प्रत्याशियों सहित कुल 2,899 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 2,644 पुरुष, 250 महिलाएं एवं पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं। राज्य में 65,367 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 17,000 मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad