Advertisement

पहले दौर के मतदान के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, गडकरी से लेकर देवेगौड़ा तक ने भरा पर्चा

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का सोमवार को अंतिम दिन है। पहले चरण में बिहार, यूपी,...
पहले दौर के मतदान के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, गडकरी से लेकर देवेगौड़ा तक ने भरा पर्चा

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का सोमवार को अंतिम दिन है। पहले चरण में बिहार, यूपी, पश्चिम बंगाल समेत 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। लिहाजा आज कर्नाटक के तुमकुर सीट से जेडीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने नामांकन दाखिल किया। वहीं, नागपुर में नितिन गडकरी ने पर्चा दाखिल किया।

इन लोगों ने भरा पर्चा

-समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद सीट पर सभी प्रमुख प्रत्याशी आज अपना पर्चा दाखिल करेंगे। भाजपा से रिटायर जरनल वीके सिंह, महागठबंधन से सुरेश बंसल तो कांग्रेस से डॉली शर्मा आज इस सीट से नामांकान दाखिल किया।

-यूपी के फतेहपुर सीकरी में यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर आज फतेहपुर सीकरी लोकसभा के लिए नामांकन दाखिल किया। वहीं, मथुरा से हेमा मालिनी ने आज पर्चा भरा। कांग्रेस ने मथुरा संसदीय क्षेत्र से महेश पाठक को उम्मीदवार बनाया है।

-यूपी के ही अमरोहा से बीजेपी प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर और बीएसपी प्रत्याशी दानिश अली ने आज 12 बजे नामांकन पर्चा भरा। वहीं, उत्तराखंड में आज बीजेपी प्रत्याशी डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा, अजय टम्टा, अजय भट्ट, अम्बरीश कुमार, हरीश रावत, प्रीतम सिंह, मनीष खंडूरी ने अपना नामांकन किया।

-बिहार की जमुई लोकसभा सीट से आज चिराग पासवान ने अपना नामांकन दाखिल किया जबकि महागठबंधन के उम्मीदवार भूदेव चौधरी ने भी आज यहां से नामांकन दाखिल किया।

-जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से फारूख अब्दुल्ला ने नामांकन दाखिल किया और बिहार के गया संसदीय क्षेत्र से ‘हम’ पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने नामांकन दाखिल किया।

 11 अप्रैल को पहले चरण में इन जगहों में होगा मतदान-

उत्तर प्रदेश की 8 सीटों- सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। बिहार के औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में वोट डाले जाएंगे। महाराष्ट्र के वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गडचिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम और छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण (11 अप्रैल) में एक लोकसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित बस्तर में वोट डाले जाएंगे। ओडिशा में कालाहांडी, नबरंगपुर, बहरामपुर, कोरापुट, जम्मू-कश्मीर में बारामूला, जम्मू और त्रिपुरा पश्चिम में पहले चरण में मतदान होंगे। वहीं, बाहरी मणिपुर, असम में तेजपुर, कालियाबोर, जोरहाट, डिब्रूगढ़, लखीमपुर और उत्तराखंड की सभी 5 सीटों और तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होंगे। आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट। मिजोरम में एकमात्र लोकसभा सीट पर 11 अप्रैल को सात लाख से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad