Home राजनीति राष्ट्रीय दल थम गया दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, 18 अप्रैल को होगा मतदान

थम गया दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, 18 अप्रैल को होगा मतदान

आउटलुक टीम - APR 16 , 2019
थम गया दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, 18 अप्रैल को होगा मतदान
आज थमेगा दूसरे चरण का प्रचार, लेकिन ये चार नेता नहीं मांग पाएंगे वोट
आउटलुक टीम

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया है। इससे पहले भाजपा-कांग्रेस सहित कई राजनीतिक दलों ने रैलियां और सभाएं कीं। जबकि चुनाव आयोग की ओर से मायावती के प्रचार पर 48 घंटे की पाबंदी लगाए जाने के बाद उनकी गुजरात में होने वाली रैली रद्द हो गई है। चुनाव आयोग की सख्ती के बाद आज बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा नेता आजम खान, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी प्रचार प्रसार नहीं कर पाए। 

बता दें कि दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों के लिये मतदान होगा। लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुए चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चार चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे, वह ओडिशा में दो और छत्तीसगढ़ में दो सभाओं को संबोधित करेंगे। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज से केरल के दौरे पर रहेंगे, राहुल दो दिन के लिए केरल में रहेंगे। जहां पर वह कई चुनावी सभाएं करेंगे और लोगों से मुलाकात करेंगे। साथ ही आगरा में आज महागठबंधन की रैली होनी है, जिसमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव शामिल होंगे। यहां मायावती को भी शामिल होना था, लेकिन चुनाव आयोग के बैन की वजह से वह शामिल नहीं हो पाएंगी।

इन चार नेताओं पर आयोग की कार्रवाई

आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर आज चुनाव आयोग ने कड़ी सख्ती दिखाई है। चुनाव आयोग ने चुनाव आयोग ने योगी आदियत्यनाथ पर 3 दिन और मायावती पर 2 दिन के लिए चुनाव प्रचार, भाषण और बयानबाज़ी करने पर रोक लगा दी। दोनों नेताओं पर चुनाव आयोग का प्रतिबंध 16 अप्रैल सुबह 6 बजे से लागू हो गया है। वहीं इसके बाद आयोग ने आजम खान और मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर भी रोक लगा दी। आजम खान के चुनाव प्रचार पर 72 घंटे और मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर 48 घंटे के लिए बैन लगा दिया है। चुनाव आयोग ने संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत प्रदत्त अधिकारों को इस्तेमाल करते हुये दोनों नेताओं के रवैये की आलोचना करते हुये देश में कहीं भी प्रचार अभियान में हिस्सा लेने से रोका है।

गुजरात में माया की रैली रद्द

निर्वाचन आयोग की ओर से मायावती के चुनाव प्रचार पर 48 घंटे की रोक के बाद गुजरात में होने वाली बसपा प्रमुख की रैली रद्द कर दी गई है। आयोग ने मंगलवार सुबह छह बजे से 48 घंटे के लिए मायावती के चुनाव प्रचार पर रोक लगा दिया है। लोकसभा चुनाव, 2019 के लिए गुजरात में मायावती की पहली रैली बुधवार को कांकरिया मैदान में होनी थी और इसके लिए तैयारी पूरे जोरों पर थी लेकिन आयोग के आदेश के बाद बसपा को रैली रद्द करनी पड़ी है।

किस राज्य की कितनी सीटों पर होगा चुनाव?

दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है। वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये दूसरे चरण में मतदात होगा।

1635 उम्मीदवार मैदान में, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

दूसरे चरण में चुनाव वाली 97 सीटों पर कुल 1635 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, बीजेपी की हेमा मालिनी और बसपा के दानिश अली शामिल हैं। उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी एस कर्णन भी शामिल हैं। वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से