Advertisement

खड़गे ने किया पीएम मोदी पर पलटवार, कहा- कांग्रेस ने आतंकी लड़ाई में दो प्रधानमंत्रियों की कुर्बानी दी, यूसीसी को लेकर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आतंकवाद पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाने के एक दिन बाद...
खड़गे ने किया पीएम मोदी पर पलटवार, कहा- कांग्रेस ने आतंकी लड़ाई में दो प्रधानमंत्रियों की कुर्बानी दी, यूसीसी को लेकर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आतंकवाद पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाने के एक दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दो प्रधानमंत्रियों का बलिदान दिया है। खड़गे ने सवाल किया कि क्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के किसी नेता ने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। गुजरात में समान नागरिक संहिता लागू करने के भाजपा के चुनावी वादे पर खडगे ने कहा कि यह समाज को विभाजित करने और वोटों के लिए विवाद पैदा करने का प्रयास है।

 खड़गे ने पूछा,"हमने आतंकवादियों के खिलाफ लड़ने का काम किया है। देश में शांति बनाए रखने के लिए हमने अपने नेताओं की कुर्बानी दी है। इंदिरा गांधी ने देश को एकजुट रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। राजीव गांधी देश की एकता के लिए शहीद हुए। क्या कोई नेता है?" बीजेपी में जिसने कम से कम देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी?"              

रविवार को गुजरात के खेड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि कांग्रेस वोट बैंक के चश्मे से आतंकवाद को देखती है। उन्होंने यह भी कहा, ''आतंकवाद अभी खत्म नहीं हुआ है और कांग्रेस की राजनीति भी नहीं बदली है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "यहां (कांग्रेस में), हमने देश को मजबूत करने और एकजुट करने के लिए अपने दो प्रसिद्ध और विश्व-सम्मानित प्रधानमंत्रियों को खो दिया है। यह राज्य विधानसभा का चुनाव है, न कि संसद का। हम राज्य को प्रभावित करने वाले मुद्दों के साथ यहां आपके सामने हैं।" यह बेहतर है कि वह (मोदी) राज्य की सफलताओं और विफलताओं के बारे में बात करें।'

उन्होंने कहा, "वे (भाजपा) कांग्रेस और अन्य नेताओं को बोलने और गुस्सा करने के लिए उकसा रहे हैं। उनका मकसद हमें उकसाना और समाज को बांटना है, लेकिन हम उनके जाल में नहीं फंसने वाले।" अपने नाम पर वोट मांगने के लिए मोदी की आलोचना करते हुए और दावा करते हुए कि केवल उन्होंने गुजरात की प्रगति में योगदान दिया, जैसे कि उनके पहले कोई नेता नहीं था, खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि कांग्रेस ने पिछले 70-वर्षों में कुछ भी नहीं किया है।

खड़गे ने कहा, "अगर किसी पार्टी ने 70 साल में देश का निर्माण किया, तो वह कांग्रेस थी।" विकास के भाजपा के 'गुजरात मॉडल' पर हमला बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सरकारी विभागों में 28,000 शिक्षकों समेत पांच लाख पद खाली हैं।

खड़गे ने कहा, "राज्य का कर्ज तेजी से बढ़ रहा है। जब हम सत्ता से बाहर गए थे, तो हमने 10,000 करोड़ रुपये का कर्ज छोड़ा था। आज यह बढ़कर 3.40 लाख करोड़ रुपये हो गया है, और चालू वित्त वर्ष के दौरान और बढ़कर 4.60 लाख करोड़ रुपये होने जा रहा है।" उन्होंने कहा,  "तथाकथित "गुजरात मॉडल" लगभग 4 लाख कोरोना से मौतें हुई हैं। उन्होंने छह साल में तीन मुख्यमंत्री बदले। यदि आप तीन मुख्यमंत्री बदलते हैं, तो इसका मतलब है कि आपने यहां कुछ नहीं किया। अन्यथा, उन्हें बदलने का कोई कारण नहीं था।"              

उन्होंने गुजरात चुनाव में कांग्रेस की जीत पर भरोसा जताया। उन्होंने कहा, 'बीजेपी समझ गई है कि गुजरात की जनता कांग्रेस के पक्ष में फैसला कर रही है। 27 साल सत्ता में रहने के बावजूद बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, चार से पांच मुख्यमंत्रियों को भड़काऊ बनाना जरूरी हो गया है।' लोगों को गुमराह करने के लिए भाषण, “उन्होंने दावा किया।

बता दें कि गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।न2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 182 सदस्यीय विधानसभा में 77 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिससे भाजपा 99 सीटों पर सिमट गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement