Advertisement

जहांगीरपुरी हिंसाः 'मास्टरमाइंड' के राजनीतिक जुड़ाव को लेकर भाजपा-आप में टकराव, एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

जहांगीरपुरी हिंसा के एक 'मास्टरमाइंड' के राजनीतिक जुड़ाव को लेकर आप और भाजपा के बीच खींचतान मंगलवार को...
जहांगीरपुरी हिंसाः 'मास्टरमाइंड' के राजनीतिक जुड़ाव को लेकर भाजपा-आप में टकराव, एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

जहांगीरपुरी हिंसा के एक 'मास्टरमाइंड' के राजनीतिक जुड़ाव को लेकर आप और भाजपा के बीच खींचतान मंगलवार को तेज हो गई, दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर हिंसा के आरोपियों से जुड़े होने का आरोप लगाया।

एक संवाददाता सम्मेलन में आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया कि 16 अप्रैल को हुई झड़पों के 'मास्टरमाइंड' में से एक मोहम्मद अंसार 'भाजपा के सक्रिय नेता' थे। पार्टी ने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी साझा कीं, जिसमें अंसार भगवा टोपी और भाजपा का दुपट्टा पहने नजर आ रहे हैं, और भाजपा के अन्य नेताओं के साथ कुछ राजनीतिक कार्यक्रमों में भाग लेते दिख रहे हैं।

भारद्वाज ने कहा, "इन तस्वीरों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गंदा और बदसूरत चेहरा देश के सामने बेनकाब हो गया है। ये तस्वीरें स्पष्ट करती हैं कि जहांगीरपुरी में दंगे को भाजपा ने अंजाम दिया था।"

आरोपों का जवाब देते हुए, भाजपा ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता हिंसा में अपने पार्टी कार्यकर्ता की भूमिका से ध्यान हटाने के लिए “झूठ” बोल रहे थे। दिल्ली भाजपा के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार ने बताया कि मुख्य आरोपी अंसार ने एक अन्य नेता के साथ जनवरी 2020 में भाजपा छोड़ दी थी और विधानसभा चुनाव से पहले आप में शामिल हो गए थे। आप नेता इस तथ्य को छुपा रहे हैं क्योंकि 16 अप्रैल की घटना में अंसार की संलिप्तता ने उनके हिंदू विरोधी चेहरे को उजागर कर दिया है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि अंसार जनवरी 2020 में पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह की मौजूदगी में आप में शामिल हुए थे।

आरोपी की कथित तस्वीरों को ट्विटर पर साझा करते हुए आप के कालकाजी विधायक आतिशी ने भाजपा से 'झूठा' दावा करने के लिए माफी मांगने की मांग की कि आरोपी अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी का सदस्य था।

उन्होंने हिंदी ट्वीट किया, "जहांगीरपुरी दंगों के मुख्य आरोपी अंसार, एक भाजपा नेता हैं। उन्होंने भाजपा की उम्मीदवार संगीता बजाज को चुनाव लड़ने में एक प्रमुख भूमिका निभाई, और वह भाजपा में सक्रिय भूमिका निभाते हैं।" उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि दंगों के पीछे भाजपा का हाथ है। पार्टी को दिल्ली वालों से माफी मांगनी चाहिए। भाजपा गुंडों की पार्टी है।"

आतिशी के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा के नवीन कुमार ने दावा किया कि संगीता बजाज, जिसका नाम आप नेता बता रहे हैं, जनवरी 2020 में आप में शामिल हो गई थी। दिल्ली भाजपा नेताओं ने सोमवार को अंसार और आप के बीच संबंधों का दावा करते हुए कहा था कि पुलिस को इस बात की जांच करनी चाहिए कि घटना के 'मास्टरमाइंड' को 'किसी खास पार्टी से जुड़े' क्यों पाया गया।

आप सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में दिल्ली भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने उनसे अंसार को पार्टी से निकालने के लिए कहा था। इससे पहले दिन में, उत्तर पश्चिम दिल्ली के भाजपा सांसद हंस राज हंस, जिनके निर्वाचन क्षेत्र में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हिंसा हुई थी, ने कहा कि संघर्ष देश और प्रधानमंत्री नरेंद्र की "छवि खराब करने" का एक प्रयास था। मोदी इस सप्ताह ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा से पहले।

जहांगीरपुरी घटना की जांच को लेकर हंस ने दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता और विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी के साथ दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना से मुलाकात की। बता दें कि शनिवार को जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई, जिसमें आठ पुलिसकर्मी और एक स्थानीय निवासी घायल हो गया। पुलिस के अनुसार, झड़पों के दौरान पथराव और आगजनी हुई और कुछ वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad